sev-tamatar-ki-sabji-recipe

सिर्फ 5 मिनट में ढाबे जैसी Sev Tamatar Ki Sabji Recipe

Sev Tamatar Ki sabji Recipe – कई बार ऐसा होता है की घर में बनाने के लिए कोई सब्जी नहीं होती या फिर कुछ नया खाने का मन करता है। लेकिन, समझ नहीं आता की क्या नया बनाया जाये। तो आज हम लेकर आये हैं एक ऐसी चटाकेदार और मज़ेदार सब्जी की रेसिपी जिसे खाकर आपका मन भी खुश हो जायेगा और जिसे बनाना भी एकदम आसान है।

Sev Tamatar Ki sabji एक गुजराती डिश है। सभी जानते हैं की गुजराती पाक शैली अपने शाकाहारी Dishes के लिए प्रसिद्ध है। ज्यादातर गुजराती व्यंजन जैन समुदाय से बहुत ही प्रभावित हैं। भले ही गुजरात भारत के पश्चिमी तट के भीतर स्थित है, फिर भी यहाँ शाकाहार बेहद पसंद किया जाता है। और, सेव टमाटर की सब्जी उन वेज रेसिपी में से एक है, जो बेहद ही लोकप्रिय है।

तो आज के बाद अगर अचानक आपके घर में आ जाये कोई गेस्ट तो आपको ज्यादा सोचने की या ज्यादा मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं है। बस झटपट बनाइये ये Sev Tamatar Ki sabji। ये सब्जी जल्दी तो बनती ही है साथ ही यह काफी टेस्टी भी होती है। टमाटर और तीखे मसलों के साथ कुरकुरे सेव का combination कमाल का होता है।

Sev Tamatar ki sabji बनाने के लिए चाहिए –

बेसन1 कप
टमाटर4-5 (प्युरी)
तेल2-3 बड़े चम्मच
राइ½ छोटी चम्मच
जीरा½ छोटी चम्मच
हींग1 चुटकी
हल्दी पाउडर½ छोटी चम्मच
हरी मिर्च1-2 (महीन कटे हुए)
अदरक और लहसुन का पेस्ट1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर1 छोटी चम्मच
गरम मसाला1/2 छोटी चम्मच
नमक1 छोटी चम्मच/स्वादानुसार
हरा धनियाआवश्यकता अनुसार
शक्कर/ टोमेटो केचप1 छोटी चम्मच
Sev Tamatar Ki Sabji Recipe

Sev Tamatar Ki Sabji बनाने की विधि

sev-tamatar
Red Tomatoes

इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले हमने सेव तैयार करने होंगे। सेव तैयार करने के लिए किसी एक बर्तन में 1 कप बेसन, 1/4 छोटी चम्मच नमक और 1 छोटी चम्मच तेल ले कर सभी चीजो को अच्छे से मिला लीजिए। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लेने के बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए मुलायम आटा गूंथ लेना है। ये आटा गूंथने में ¼ कप पानी ही लगा है। यानि की आटा ऐसा गूंथेगा की आपके हाथों में चिपकेगा।

sev-tamatar-sabji
Gravy

अब कढ़ाई में तेल को अच्छा गरम कर लें। थोड़ा सा आटा तेल में डालकर देख लें अगर आटा ऊपर आ जाये इसका मतलब तेल अच्छा गरम हो गया है। अब एक करछुल ले लें और आटे को उसपर रखकर मलें। आप देखेंगे की आटे के छोटे छोटे सेव कढ़ाई में गिरने लगेंगे। इस तरह से सारे आटे के सेव बनाने है। सेव को 1-2 मिनट के बाद कलछी से चलाये ताकि जलें नहीं और जब इनका रंग बदल कर गोल्डन ब्राउन हो जाये तो इसे निकाल लें। अब सेव को थोड़ा ठंडा हो जाने दे।

आप पढ़ रहे हैं Sev Tamatar Ki Sabji Recipe

अब हम सब्जी का मसाला बनायेगे। इसके लिए low to medium flame पर एक पैन में 2-3 बड़े चम्मच तेल लेंगे हल्का गरम होने पर और उसमे ½ छोटी चम्मच राइ, ½ छोटी चम्मच जीरा डालें और राइ और जीरा हल्का भून जाने के बाद 1 चुटकी हींग डालेंगे। अब ½ छोटी चम्मच हल्दी पावडर, साथ ही अदरक और कटी हुई हरी मिर्च भी डालें हल्का सा भून लें।

सभी चीज़े भून जाने के बाद इसमें टमाटर प्यूरी डाल दे साथ ही 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर और नमक (1 चम्मच या स्वादानुसार) और 1 छोटा चम्मच टोमेटो केचप डाल दे अगर टोमेटो केचप नहीं है तो शक्कर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब सारे चीज़ों को मिक्स कर के पका ले। आप देखेंगे की टमाटर के छोटे छोटे बबल्स उठाने लगेंगे। इसे बीच बीच में चलते रहे और अब 1 कप पानी डालकर 2-3 मिनट अच्छे से पका लें।

sev-tamatar-ki-sabji
Boiling Tomatoes

अब सभी चीज़ों में उबाल आने पर इसमें सेव और 1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला डालकर 5 मिनट ढककर पका ले। अब इसमें हरा धनिया डालकर इसे मिक्स कर ले और गरम गरम परोसे। ये रोटी पराठे या पूरी के साथ तो बहुत ही बढ़िया लगता है। आप इसके साथ अगर कोई रायता भी बनाते हैं तो इसमें चार चाँद लग जायेगे।

sev-tamatar-nu-saag
lazeez Sev Tamatar Nu Saag

ध्यान देने वाली बातें

हालाँकि इसे बनाना बहुत ही आसान है लेकिन कुछ बातों का अगर ध्यान रखा जाये तो यह बहुत ही अच्छा बनता है।

* आप चाहे तो टमाटर प्यूरी की जगह पर टमाटर का उपयोग कर सकते है।

* आप नमक और मसाले अपनी जरूरत के हिसाब से कम ज्यादा कर सकते हैं।

* आपको अगर मीठा स्वाद नहीं पसंद तो शकार या केचप का उपयोग न करें हलाकि इससे स्वाद अच्छा आता है।

* मसालों को पूरी तरह अच्छे से पका ले।

* और अगर बहुत ही ज्यादा जल्दी बनाना चाहते हैं तो बाजार से सेव लेकर तुरंत बना सकते हैं।

* सेव डाल देने के बाद इसे तुरंत ही खा लें वरना सेव बहुत ही ज्यादा सॉफ्ट हो जायेगे।

* अगर कुछ समय बाद खाना हो तो सब्जी का रसा तैयार कर ले और उसमे सेव न डाले जब खाना हो तो सेव डालकर गर्म कर ले और खा लें।

मेरी बात

दोस्तों में उम्मीद करती हूँ की आपको मेरी ये Sev tamatar ki sabji recipe जरूर पसंद आएगी। आप इसे बनाये और खाकर मुझे जरूर बताएं। और इसी तरह www.dailyhindihelp.com पर लेख पढ़ते रहें। लेख अच्छा लगे तो हमे कमेंट करें और लेख को शेयर करें।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!