starlink-internet-kya-hai

स्टारलिंक इंटरनेट क्या है और भारत में कब आएगा?

Starlink Internet Kya Hai – दोस्तों आज की दुनिया में भले ही कुछ आगे बढ़ रहा हो या नहीं लेकिन एक बात तो पक्की है की समय के साथ टेक्नोलॉजी जरूर आगे बढ़ रही है। अब आप जरा आज से 15 पहले की लाइफ में जाये तो वहां क्या मिलेगा एक शांत ज़िन्दगी में हसने गुनगुना ने के लिए टीवी और रिश्तेदारों और दोस्तों से बात करने के लिए टेलीफोन। तब ही इंटरनेट तो था लेकिन यह सभी के लिए इतना सुगम नहीं हुआ करता था।

वास्तव में इंटरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग और हर आम इंसान तक पहुंच तो जिओ लांच होने के बाद ही हुई। लेकिन उसके बाद से धड़ाधड़ 3G 4G 5G आते ही जा रहे हैं। और ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं स्टरलिंक के बारे। अगर आपको भी नहीं नहीं पता की Starlink Internet Kya Hai? यह कैसे काम करेगा, भारत में कब तक लांच होगा? यह सब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ। तो बिना देर किये चलिए शुरू करते है Starlink Satellite Internet In Hindi

Starlink Internet Kya hai?

दोस्तों दरअसल स्टरलिंक Satellite के जरिये इंटरनेट उपलब्ध करने का एक साधन है। असल में शहरों में बैठे हम आप जैसे लोगो के पास तो बहुत आसानी से इंटरनेट उपलध हो जाता है लेकिन उन लोगों का क्या जो गाँवों में रहते है। वहां इंटरनेट की अच्छी सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है ऐसे ही जगहों पर इंटरनेट उपलब्ध करने के लिए सपकेक्स ने स्टरलिंक प्रोजेक्ट लांच किया।

starlink-internet-kya-hai

आपको बता दे इस प्रोजेक्ट के तहत लो अर्थ ऑर्बिट पर कई सारी सेटेलाइट्स भेजी गयी है जो की बिना किसी टावर के और बिना किसी केबल और वायर के धरती के ग्राउंड स्टेशन पर नेटवर्क पहुंचाएंगी। इस उत्पाद की शुरुआत 2014 में हुई। दो प्रोटोटाइप परीक्षण-उड़ान उपग्रह फरवरी 2018 में लॉन्च किए गए थे। अतिरिक्त परीक्षण उपग्रह और 60 परिचालन उपग्रह मई 2019 में तैनात किए गए थे।

NameStarlink Satellite Internet Service
ManufactureSpaceX
Speed17.18 – 115.22 Mbps
मेडेन लॉन्च22 February 2018
अंतिम लॉन्च14 September 2021
SituationActive
Price$99/month
FounderElon Musk
websiteStarlink.com
WorkInternet Service

Starlink’s Internet Service कितनी तेज है?

अब इंटरनेट के सम्बन्ध में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ आती है इंटरनेट स्पीड। अगर बात की जाये स्टरलिंक इंटरनेट की तो इसकी स्पीड काफी अच्छी होने वाली है। ये आपको 50 to 150 megabits per second तक की स्पीड प्रदान दे सकता है। लेकिन एक बात है की ये मौसम के ऊपर भी depend करता है की नेट की स्पीड क्या होगी, यानी की ख़राब मौसम में इसकी स्पीड कम हो सकती है। वहीं साफ़ आसमान में स्पीड बढ़ भी सकती है।

हालांकि ेलों मुश्क ने इसे 300mbps तक ले जाने का दवा भी किया है। इसके लिए उनकी कंपनी निरंतर काम कर रही है। वे ज्यादा से ज्यादा ग्राउंड stations install करा रहे है ताकि इसे और भी बेहतर बनाया जा सके।

स्टारलिंक की शुरूवात किसने और कब की थी?

अब आपको यह बताते चलते हैं की स्टारलंक की शुरुआत किसने की तो इसकी पहल की दुनिया भर के जाने माने व्यक्ति elon musk ने सं 2015 में। उन्होंने छोटे छोटे satellites की mass production करवाई जिससे की वो Starlink satellite Internet constellation तैयार कर सकें। इससे आम जनता के साथ ही सेना, मिलिट्री और साइंटिफिक कामो में भी मदद मिलेगी।

starlink-internet-in-hindi

स्टरलिंक की कुल कीमत कितनी होगी ?

अब बात करते हैं की यह इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए हमे कितने रूपए चुकाने पड़ेंगे। Starlink Service की क़ीमत शुरू में $499 रखी गयी है। जिसमें आपको mountable satellite dish, router और सभी ज़रूरी hardwire दिया जाएगा, जिसे आपको अपने घर में इंस्टॉल करना है। इसके बाद इनकी unlimited internet सेवा प्राप्त करने के लिए प्रतिमाह $99 का भुगतान करना होगा।

Articles Kya Hote Hai? – A, An, The Ka Use kaha aur kaise kare?

स्टरलिंक इंटरनेट भारत में कब आएगा ?

अभी देखा जाये तो Starlink Internet सिर्फ कुछ ही देशों में मौजूद है। और यह देश जहाँ Starlink Internet अवेलेबल है- US, Canada, the UK, France, Germany, Austria, the Netherlands, Ireland, Belgium, Switzerland, Denmark, Portugal, Australia, New Zealand।

हाँ बाकि उम्मीद है की आने वाले december 2022 तक कई और देशों में भी Starlink Internet आ जायेगा जैसे की इंडिया में इटली और पोलैंड में।

Starlink Order कैसे करे?

इसके बारे में पढ़कर कई लोगों को इसे खरीदने की और करीब से जानने की जिज्ञासा तो जरूर ही हो रही होगी। तो चलिए हम आपको यह भी बता दें की स्टरलिंक इंटरनेट को लेने के फर्स्ट के फर्स्ट सर्वे के मुताबिक काम करना शुरू कर दिया गया है। आर्डर करने के लिए पहले ही आप को $99 pay करने होंगे। और जब आप को आर्डर कम्पलीट हो जायेगा उसके बाद आप को ब्रॉडबैंड के तरह एक प्रोड्कट के लिए $500 से $600 और देना होगा उसके बाद आपका सेटअप तैयार होगा। अगर आप Starlink Pre Booking Service बुक करने के बाद उसे cancel करना चाहते है। तो आप आसानी से उसे refund कर सकते है।

  • https://www.starlink.com वेबसाइट पर जाये.
  • दिए गए बॉक्स में अपने देश का नाम लिखना है।
  • अगर उस देश में स्टरलिंक सर्विस अवेलेबल होगी तो आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
  • आपको वह मांगी गयी जानकारी भरने के बाद $99 जमा करने होंगे.
  • आपका आर्डर रिज़र्व हो जायेगा और इसके बाद आपको आगे की जानकारी दी जाएगी.
  • आप के आर्डर कम्पलीट होने के बाद आप को उसके हार्डवेयर के लिए $499 देने होने.

स्टारलिंक इंटरनेट के लाभ

  • इसमें आपको बढ़िया स्पीड का डाटा मिलेगा.
  • अभी शुरआत में अनलिमिटेड डाटा मिलेगा.
  • बहुत ही किफायती होगा.
  • इसमें Lower latency होती है.

स्टारलिंक इंटरनेट के हानि

  • इसके इक्विपमेंट्स की कीमत काफी ज्यादा होती है.
  • सभी जगह उपलब्ध नहीं है.
  • निचली जगहों में यह ठीक से काम नहीं करता.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट स्टारलिंक इंटरनेट क्या है (What is STARLINK in Hindi) जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Starlink Order कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article Starlink Satellite Internet कैसे काम करेगा पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!