rtps

RTPS Bihar – RTPS बिहार ऑनलाइन

RTPS Bihar / आरटीपीएस बिहार  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी उम्मीद करती हूँ की एकदम बढियाँ होंगे। दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है की हमारे देश और राज्यों की सरकार नागरिको की भलाई के लिए कई तरह की योजनाएं लाती रहती हैं। ऐसी ही एक योजना बिहार सरकार के द्वारा बिहार के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए शुर की गयी है।

दोस्तों दरअसल यह योजना सम्बंधित है घर बैठे जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र बनाने से अब अगर आपको भी घर बैठे ही इनमे से कोई काम करना है तो RTPS Bihar पोर्टल के जरिये करा सकते हैं। ( RTPS Bihar portal citizen of Bihar can make their caste certificate ,residential certificate and also income certificate from RTPS Bihar portal )

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको RTPS Bihar Portal के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र बनाने की ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी बताएंगे। यह सुविधा केवल बिहार के सभी नागरिकों के लिए है यदि आप बिहार के रहने वाले है चाहे वह बिहार के किसी भी कोने से बिलॉन्ग करते हैं तो आप इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़ें। चलिए फिर बिना देर किये शुरू करते हैं-

बिहार आरटीपीएस क्या है? (What is Bihar RTPS?)

बिहार आरटीपीएस बिहार के नागरिकों को सरकार के द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक जाति आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। बिहार में विशेष रूप से ओबीसी और एससी एसटी कैटेगरी को इन प्रमाणपत्रों की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है।

 निवास प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र या जाति प्रमाण पत्र केंद्र सरकार की योजनाओं और छात्रवृत्ति के पैसे लेने के लिए या सरकारी योजनाओं के आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज माने जाते हैं। Bihar RTPS Service Plus Online repository में सभी संलग्नक/ दस्तावेज का प्रबंधन और रखरखाव करते हैं और उन्हें सभी सेवाएं भी उपलब्ध कराते हैं ।

आरटीपीएस बिहार पोर्टल की आवश्यकता

दोस्तों सरकार द्वारा शुरू की गयी किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ कागजात जरुरी होते है जैसे जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और अपने पते का प्रमाण पत्र। तो यदि आप किसी भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको यह कागजात तो बनवा ही लेने चाहिए।

पहले तो यह कागजात बनाने में काफी दिकत होती थी क्यूंकि जाति प्रमाण पत्र बनाने,आय प्रमाण पत्र बनाने या निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए एक ही साधन होता था ऑफलाइन आवेदन। सभी लोगो को अपने ब्लॉक से ऑफलाइन आवेदन करना होता था। लेकिन ऐसे में सबसे बड़ी समस्या आती थी की ब्लॉक पर काफी भीड़ होती थी।

तो इन सभी समस्याओं के निदान के लिए ऑनलाइन माध्यम से जाति प्रमाण पत्र ,आवास प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा देने के लिए RTPS Bihar Portal की शुरुआत की गई।

Bihar RTPS Service Plus Online Apply Status (आय, जाति, निवासी)

SCHEME NAMERTPS BIHAR, Service Plus Bihar
Launched ByBihar Govt.
StateBihar
Official WebsiteCLICK HERE
Caste CertificateCLICK HERE
Residential CertificateCLICK HERE

आय प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

दोस्तों जैसे की हमने आपको बताया की यह दस्तावेज काफी महत्वपूर्ण है तो इन्हे बनाने में काफी लम्बी लाइन भी लगानी पड़ती थी और काफी समय भी लगता था। लेकिन इन्हे बनवाना भी जरुरी है तो इसीको तो देखते हुए सर्कार ने यह दस्तावेज बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करवा दी. आप बहुत ही आसानी से आरटीपीएस बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट service plus bihar पर जाकर आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र जैसे सभी दस्तावेज को बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bihar RTPS Online Portal , Service Plus Bihar के मुख्य उद्देश्य

  •  आरटीपीएस बिहार पोर्टल/ RTPS Bihar Portal का मुख्या उद्देश्य है नागरिको को सुविधा.
  • दोस्तों दूसरा इसका मुख्या उद्देश्य है आय प्रमाण पत्र बनाने में सुविधा देना. दरअसल व्यक्ति की आय समय समय पर बदलती रहती है अतः आय प्रमाण पत्र को अपडेट करवाते रहना पड़ता है. तो ऐसे में Bihar RTPS online portal माध्यम से यह कार्य करने में काफी मदद मिल जाती है.
  • इससे नागरिको के कीमती समय की बचत होती है.
  • अगर आप Bihar RTPS Portal के माध्यम से कोई भी प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करते हैं तो इसका डॉक्यूमेंट आपको संबंधित कार्यालय में नहीं जमा करना होगा डॉक्यूमेंट ऑनलाइन अपलोड करके भी आपका प्रमाण पत्र बन कर आ जाएगा.
  • इसके अलावा और भी बहुत सारी सुविधाएं और लाभ आपको Bihar RTPS Portal के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है.
rtps

RTPS Bihar online Jati ,Niwas ,Aay Praman Patra application process?

बिहार सरकार के द्वारा हाल ही में Online rtps Bihar वेबसाइट service plus bihar से जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र एवं आय प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया में संशोधन कर दी गई है और अब यह प्रक्रिया serviceonline.bihar.gov.in के पोर्टल पर शुरू कर दी गई। तो चलिए जान लेते हैं इस नए पोर्टल service plus serviceonline.bihar.gov.in पर किस प्रकार से बिहार के लिए आय, जाति ,निवास प्रमाण पत्र हेतु आवेदन की जा सकती है ।

Serviceonline.Bihar.Gov.In Aay, Jati, Niwas Praman Patra Online Application Process Step By Step Service Plus Bihar

  • सबसे पहले serviceonline.bihar.gov.in की वेबसाइट पर जाएँ.
  •  serviceonline.bihar.gov.in वेबसाइट service plus bihar पर जाते ही सबसे पहले आपको उसका होमपेज नज़र आएगा.
  • service plus bihar  होमपेज पर सबसे ऊपर लेफ्ट साइड आपको आरटीपीएस सेवाएं , का option मिलेगा.
  • यहां पर आप आरटीपीएस सेवाएं के अंतर्गत सामान्य प्रशासन विभाग की आवासीय जाति एवं आय प्रमाण पत्र की सेवाएं के लिंक पर क्लिक करोगे तो आपके सामने विभाग द्वारा दी जाने वाली महत्वपूर्ण सेवाएं दिख जाएंगे.
  • यहां पर आपको निम्नलिखित सेवाएं और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प प्रदान किया जाता है , सेवा में कुछ इस प्रकार से हैं
  1. आवासीय प्रमाण पत्र का निर्गमन
  2. जाति प्रमाण पत्र का निर्गमन
  3. आय प्रमाण पत्र का निर्गमन
  4. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आए और संपत्ति प्रमाण पत्र का निर्गमन
  5. पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर रहित) प्रमाण पत्र का निर्गमन
  6. अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमी लेयर रहित ) प्रमाण पत्र का निर्गमन
  •  इनमें से जिन भी सेवा का आप लाभ लेना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करेंगे , जैसे कि आवासीय प्रमाण पत्र का निर्गमन.
  • आवासीय प्रमाण पत्र के निर्गमन पर क्लिक करते ही आपके सामने कौन से लेवल का प्रमाण पत्र बनाना है इसका ऑप्शन खुल कर आ जाएगा , जैसे की राजस्व अधिकारी स्तर पर , अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर, जिला पदाधिकारी स्तर पर.
  • जिस भी अस्तर के लिए आप आवासीय प्रमाणपत्र पाना चाहते हैं उस लिंक पर क्लिक करेंगे उदाहरण के लिए राजस्व अधिकारी स्तर पर
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने निवास प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र (राजस्व अधिकारी स्तर से) का फॉर्म खुलकर आ जाएगा.
  • इस form में आप अपनी सभी जानकारी दर्ज करेंगे और अपने आवेदन को प्रोसीड कर देंगे.
  • आवेदन हो जाने के बाद आपको एक एप्लीकेशन रिफरेंस नंबर मिलेगा जिसे आप दर्ज कर रख लेंगे, इसी नंबर की बदौलत आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति जांच पाएंगे.

आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन एप्लीकेशन स्टेटस चेक कैसे करें?

serviceonline.bihar.gov.in application status service plus bihar चेक करने के लिए एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर होनी चाहिए। यदि एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर मौजूद है तो नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर आप अपना RTPS Bihar Application Status Check कर सकते हैं।

RTPS Bihar Application Status Check Process On Service Plus Bihar Portal

  • सबसे पहले serviceonline.bihar.gov.in की वेबसाइट पर जाएँ.
  • service plus bihar पर जाते ही सबसे पहले आपको उसका होमपेज नज़र आएगा.
  • होम पेज पर राइट साइड कॉर्नर ने नागरिक अनुभाग के अंतर्गत आवेदन की स्थिति देखें के लिंक पर क्लिक करना होगा.]
  • आवेदन की स्थिति देखें के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा जिसमें आपके पास जो भी जानकारी मौजूद है उसका चयन करना होगा और उसके डिटेल्स को दर्ज कर दिए गए कैप्ट्चा को दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने Rtps application status की जानकारी खुलकर कर आ जाएगी.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख RTPS  क्या है (What is RTPS ) जरुर पसंद आया होगा। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को  RTPS बिहार ऑनलाइन आवेदन और साथ ही Rtps application status के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में Chrome Browser Kya Hai article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पड़े। इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे।

यदि आपको यह पोस्ट RTPS online apply पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि FacebookTwitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Faltu: अपनों के बीच नकारे जाने वाली हर लड़की की कहानी है ‘फालतू’, दिल को छू जाएगा प्रोमो Anupamaa – Major Twist! Kinjal to Divorce Paritosh जब अनुपमा के साथ हो गया था बड़ा हादसा,जान बचाकर भागी थीं एक्ट्रेस