daanto ka peelapan kaise dur kare

दांतों का पीलापन कैसे दूर करे?

Danto ka pilapan kaise dur karen- हेलो!! मेरे प्यारे दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करती हूँ की एकदम अच्छे होंगे। दोस्तों एक प्यारी सी स्माइल आपका दिन बना सकती है इसलिए आपकी इस ख़ूबसूरत सी मुस्कान का ख्याल रखना हमारा ही तो फ़र्ज़ है।

जैसे की जाड़े का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में गजक, गुड़, तिल के लड्डू खाने का अलग ही मज़ा है। लेकिन इससे एक बड़ा नुकसान है नहीं समझे? ठहरिये में बताती हूँ दरसल यह सब कुछ खाना जितना टेस्टी लगता है उतना ही ज्यादा हमारे दाँतों में चिपकता भी है। नतीजा दाँतों का पीलापन, दाँतों में कीड़े लगना आदि।

जहाँ आपकी प्यारी सी मुस्कान किसीका दिन बना सकती है वहीँ पीले दांत आपकी आकर्षक पर्सनालिटी पर दाग लगा देते है। अब अपने दोस्तों का ख्याल हम नहीं रखेंगे तो भला कौन रखेगा। यहाँ में आपके साथ शेयर करने वाली हूँ कुछ जबरदस्त तरीके जिनसे आप बहुत ही आसानी से दाँतों के पीलेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

आर्टिकल बढ़िया लगे तो इसे दूसरों के साथ भी जरूर शेयर करें और आप इसे बुकमार्क भी कर लें ताकि बाद में ढूंढना न पड़े। तो फिर चलिए बिना देर किये शुरू करते हैं Danto ka Pilapan kaise dur karen।

दांतों का पीलापन कैसे दूर करे?(How to get white teeth information in hindi)

दोस्तों अगर आप अपने दातों को एकदम सफ़ेद और चमकदार बनाये रखना चाहते हैं तो कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखें-

1- Baking soda se danto ka pilapan kaise dur karen

दाँतों को साफ़ करने के सबसे आसान तरीका है बेकिंग सोडा। इसके लिए आप 1 चुटकी बेकिंग सोडा में 1 चुटकी सफ़ेद नमक मिला ले और अपने टूथ ब्रश पर मंजन की लगाकर इससे हलके हाथों से दांत साफ़ करें। और इसके बाद किसी भी टूथपेस्ट से दांत साफ़ कर लें। आप इसे हफ्ते में 2 बार तक कर सकते है। इससे आपके दाँतों पर जमी पीलेपन की परत निकल जाती है और आपके दांत एकदम साफ़ दीखते है।

2- Strawberry se danto ka pilapan kaise dur karen

हाँ जी हो सकता है आपको सुनने में थोड़ा सा अजीब लग रहा हो की भला स्ट्रॉबेरी से कैसे दूर हो सकता है दांतो का पीलापन। पर यह बिलकुल सही है की यदि आप ब्रश करने के बाद थोड़ा सा स्ट्रॉबेरी का गुदा लेकर अपने दांतो पर घिसते हैं तो इससे आपके बात काफी साफ़ होंगे। लेकिन यह आप सिर्फ 15 दिन में एक बार ही करें।

3- pani se danto ka pilapan kaise dur karen

दोस्तों हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी ही है। ऐसे में आप समझ सकते हैं की हमारी लाइफ में पानी कितना जरुरी है ऐसे में पानी न केवल प्यास बुझाता है और हमे हाइड्रेट रखता है बल्कि हमारे दाँतों को पीलेपन से भी बचाता है। आप इस बात का ध्यान जरूर रखें की कुछ भी खाएं या चाय कॉफ़ी पियें तो कुछ देर बाद कुल्ला अवश्य करें। चाय कॉफ़ी के दाग पद जाने से दांत पीले नज़र आने लगते हैं। ऐसे में अगर आप किसी चीज़ का सेवन करें उसके बाद मुँह में पानी भरकर 2-3 बार कुल्ले कर लें।

4- Brush se danto ka pilapan kaise dur karen

दोस्तों अक्सर हम अपनी डेली लाइफ ब्रश को बहुत ही कैसुअली ले लेते हैं और इसपर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन दांतो के पीले पड़ने की शुरुआत यहीं से होती है। हमे दिन में 2 बार तो एकदम अच्छी तरह से ब्रश करना ही चाहिए। और हमेशा अच्छी कंपनी के ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए।

हम इस बात पर ध्यान नहीं देते और कोई भी सस्ता ब्रश इस्तेमाल करते है जिससे हमारे दांतो को काफी नुक्सान होता है। बहुत तेज़ी से ज्यादा रगड़कर ब्रश नहीं चाहिए। हमेशा धीरे धीरे मुँह के सभी कोनो में अच्छे से ब्रश करें। और कम से कम 5 मिनट तक ब्रश करे ताकि सारी गन्दगी निकल जाये।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye?(2021)

5- Banana Peel se danto ka pilapan kaise dur karen

danto ka pilapan kaise dur karen

दोस्तों केला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है। यह सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही इसका छिलका भी बहुत उपयोगी और फायदेमंद है। जी हाँ, बस आपको एक केला लेना है और उसका छिलका निकल लेना है। छिलके पर सफ़ेद वाले हिस्से की तरफ से दांतो पर 1 से 2 मिनट के लिए रगड़े। और इसके बाद जैसे ब्रश करते है वैसे ही कर लें। केले में पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम आदि जैसे मिनरल्स होते है यह तत्व दांत अब्सॉर्ब कर लेते हैं। और इससे दांत न केवल सफेद हो जाते हैं बल्कि मजबूत भी होते हैं। केले के छिलके के इस नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार करे आपको जल्दी ही फर्क नज़र आने लगेगा।

6- Apple se danto ka pilapan kaise dur karen

दोस्तों अपने वो कहावत तो जरूर सुनी होगी की An Apple a Day Keeps The Doctor Away. सेब बहुत ही अच्छा फल है यह प्राकृतिक स्क्रब का काम करता है। आपको बस रोज़ाना 1 सेब को खूब चबा चबा कर खाना है। इससे अपने दांत चमकदार और मजबूत होते है। इसे आप पुरे जीवन में अपना सकते है इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा।

7- Basil se danto ka pilapan kaise dur karen

तुलसी के पत्तों का उपयोग कर के आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है, क्योंकि तुलसी में बहुत से एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं जो आपके दांतों को चमकदार बनाते है। आपको करना यह है की तुलसी के पत्तों को सुखाकर अच्छी तरह से पीसकर इसमें सरसों के तेल मिलाकर दांतों पर लगाएं। अगर आप तेल मिलाना नहीं चाहते है तो केवल पाउडर भी अपने दांतों पर लगा सकते हैं।

8- apple cider vinegar se danto ka pilapan kaise dur karen

जो लोग चाय कॉफ़ी का ज्यादा सेवन करते है उनके दांतो पर पीले धब्बे पद जाते हैं। ऐसे में आपको बस बाजार से सेब का सिरका ले लेना है। और इसकी 2-3 बुँदे अपने टूथपेस्ट में मिलाकर इससे ब्रश करना है। इससे टूथपेस्ट का स्वाद खट्टा हो जाता है तो अगर आप इसे पेस्ट में न मिला सकें तो एक कप पानी में 4-5 बून्द सेब का सिरका मिलाकर कुल्ला करे।

9- Oranges se danto ka pilapan kaise dur karen

संतरा यह विटामिन c से भरपूर है खाने में रसीला और स्वादिष्ट तो होता ही है। आपको संतरे के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ना है। अगर आप रोज़ाना ऐसा न कर पाएं तो, संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस ले और इसे ब्रश करते समय पेस्ट में मिला ले। बहुत ही जल्द दांतो का पीलापन दूर हो जायेगा।

10- Salt & turmeric se danto ka pilapan kaise dur karen

daanto ka peelapan kaise dur kare

दोस्तों यह सभी नुस्के तो काफी बाद में आये लेकिन यह समस्याएं तो काफी पुरानी हैं। मुझे याद है इसका इलाज मेरी दादी बताती थीं की सबसे सस्ता और आसान उपाए है की 1 चुटकी सफ़ेद नमक, 1 बून्द सरसों का तेल और 1/2 चुटकी हल्दी को मिलाकर इससे ब्रश करें। आप इस उपाय को हफ्ते में 1 बार करें।

  • इसके साथ ही आपको रोजाना २ बार ब्रश करना ही है.
  • जंक फ़ूड से बचना है.
  • चाय कॉफ़ी जितना हो कम से कम पियें और पीने के बाद कुल्ला जरूर करें.
  • पान मसाला तम्बाकू का सेवन न करें.
  • दांतो को किसी भी केमिकल के जरिये न साफ़ कराये. इससे कुछ दिन के लिए तो दांत साफ़ हो जाते हैं लेकिन दांतों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट दांतों का पीलापन कैसे दूर करे? जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को danto ka pilapan kaise dur kare के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

गूगल से पैसे कैसे कमाए |Google Se Paise Kaise Kamaye

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article daanto ka pilapan kaise dur kare पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

1 thought on “दांतों का पीलापन कैसे दूर करे?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!