accountant-kaise-bane

Accountant कैसे बने? अकाउंटेंट मीनिंग इन हिंदी

Accountant Kaise Bane – दोस्तों व्यापर चाहे कोई भी हो लेकिन ऐसा कौन सा काम हो सकता है जो की हमेशा चलता ही रहेगा। क्या काम हो सकता है ऐसा जिसकी जरूरत हर छोटे बड़े बिज़नेस में हैं। पड़ गए न आप भी सोच में। हम्म बिलकुल आज हम ऐसे ही एक करियर ऑप्शन के बारे में बात करने वाले हैं। आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें और अपनी अपराजिता और Dailyhindihelp.com को बिलकुल भी न भूले।

अब तो जब 12th की परीक्षाएं नज़दीक आ रही हैं तो अब परीक्षा के साथ कई स्टूडेंट्स के मन में आगे के भविष्य को लेकर उत्सुकता और चिंता भी आने लगी है। ऐसे में हम बात करने वाले है आपके करियर को लेकर। अगर अपने 12th कॉमर्स से पास की है या करने वाले है तो आपके पास करियर के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है एकाउंटिंग। लेकिन अगर आप नहीं जानते की Accountant Kaise Bane? तो बने रहिये हमारे साथ।

अब आप सोच रहे होंगे की भला अकाउंटेंट ही क्यों बने? आखिर ऐसा क्या फायदा है और CA या CS क्यों नहीं? दरअसल दोस्तों इन एक्साम्स की तयारी की काफी म्हणत और पैसा साथ ही काफी सारा समय भी चाहिए। और कई बार इतना पैसा और श्रम लगा देने के बाद भी जब सफलता नहीं मिलती तो मन बहुत टूट जाता है। तो ऐसे में हम आपको आज के आर्टिकल में बताने वाले का कुछ लाजवाब बाते एकाउंटिंग करियर और उसमे फ्यूचर के बारे में। तो फिर चलिए बिना देरी किये शुरू करते हैं।

Accountant Kya Hota Hai?

आजकल एकाउंटिंग सभी विषयों में से सबसे अधिक पसंदीदा विषय बन गया है। एकाउंटिंग करने वाले व्यक्ति को अकाउंटेंट कहते है। अकाउंटेंट को कुछ लोग लेखपाल, मुंशी या फिर मुनीम भी कहते हैं। अब बताती हूँ की एकाउंटिंग क्या है? किसी भी बिज़नेस में उत्पादों या सेवाओं का लेनदेन होता है तो अब आखिर में पता कैसे लगाया जायेगा की कितना लेनदेन हुआ कितना मुनाफा हुआ, किसको कितना रुपया देना बाकि है और किस्से कितना रुपया लेना है।

तो इस प्रकार बिज़नेस से जुड़े सभी लेनदेन और खर्चो को लिखने वाले व्यक्ति को अकाउंटेंट कहते हैं। अब आप सोच रहे हैं की यह काम तो कोई भी कर सकता है। तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है इसे करने के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण की जरूरत होती है। इस तरह लेनदेन को लिखने को लेखांकन कहा जाता है। लेखांकन पर व्यापार निर्भर है। अगर किसी व्यापार में लेखांकन कार्य ठीक तरह से नहीं किया गया है तो वह व्यापर तरक्की नहीं कर सकेगा।

तो उम्मीद है की अब तक आप जान चुके होंगे की एकाउंटिंग क्या है अब जानते हैं की अकाउंटेंट कौन कौन से कार्य करता है-

Accountant Ka Kya Kaam Hota Hai?

दोस्तों मैंने आपको बताया की अकाउंटेंट का काम होता है बिज़नेस ट्रांसक्शन्स का लेखा करना लेकिन यह काम अपने आप में ही बहुत विस्तृत है। यानि लेखा करने के दौरान बहुत से काम एक अकाउंटेंट को करने होते हैं जैसे की-

  • Business के लेनदेन मैनेज करना
  • Financial Report तैयार करना
  • GST return/टैक्स रिटर्न फाइल करना
  • TDS, ई – फाइलिंग सम्बंधित कार्य करना
  • सम्बंधित विभाग के बैलेंस शीट को मैनेज करना
  • Financial documents को verify करना
  • वित्तीय सम्बन्धी मार्गदर्शन देना
  • Risk Analysis करना

Accountant Kaise Bane?

दोस्तों आजकल जबसे तकनीक का बोलबाला हुआ है और कंप्यूटर आया है तबसे इंसान का काम काफी कम हो गया है। ऐसे में कंप्यूटर में कई ऐसे सॉफ्टवर्स आ चुके है जिनके जरिये बहुत ही आसानी से कोई भी बिज़नेस के लेनदेन का लेखा कर सकता है। इसलिए बहुत से लोग सोचते हैं की बस Busy, या टैली सिख लो और बन जाओ अकाउंटेंट ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

क्यूंकि जो भी इंस्टीटूएस आपको टैली या कोई और सॉफ्टवेयर सिखाती है उनमे काम करने वाले लोगों को कई बार खुद ट्रांसक्शन्स का पता ही नहीं होता है। इसलिए अगर आप एक पेशेवर अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो आपको एकाउंट्स पर अच्छी पकड़ बनानी चाहिए। लेखकन कुछ निश्चित नियमो पर आधारित होता है तो आपको उन नियमो की जानकारी जरूर होनी चाहिए।

लेकिन यहाँ एक और बात का ध्यान रखना भी जरुरी है की एकाउंटिंग सिर्फ्र नियमो को रटना ही नहीं है आपको प्रैक्टिकल नॉलेज भी जरूर होनी चाहिए। इसके साथ ही टैक्स से जुडी ख़बरों पर ध्यान देना और टैक्स फाइल करना भी आना चाहिए।

Accountant Kaise Bane : Education Qualification

अब बताती हूँ की आपको acountant banne ke liye kya kare, क्या Education Qualification चाहिए-

तो सबसे पहले तो आपको 10th के बाद कॉमर्स स्ट्रीम को चुनना होगा। हालाँकि अगर कोई छात्र 12th साइंस स्ट्रीम से करने के बाद अकाउंटेंट बनना चाहता है तो बेशक कर सकता है। लेकिन फिर उसके लिए आपको कुछ ज्यादा म्हणत पड़ेगी हालाँकि कुछ बहुत ज्यादा नहीं होता है। लेकिन अगर पहले ही कॉमर्स लिया हो तो आगे का रास्ता काफी आसान हो जाता है।

accountant-kaise-bane
Accountant Kaise Bane

अब अति है विशेष बाद आपको 12th करने के बाद कॉमर्स में 3 साल की ग्रदुतिओं की डिग्री जरूर पूरी कर लेनी है। क्यूंकि बिना इसके आपको जॉब मिल पाना मुमकिम नहीं है। आप B.Com इन विषयों से कर सकते हैं: B.Com in Accounting and Finance, B.Com in Accounting & Commerce, Bachelor of Commerce in Accountancy, B.Com in Accounting & Taxation, BBA in Accounting & Finance

Accounting सीखने के बाद किन किन क्षेत्रो मे करियर बनाये ?

चलिए अब आपको बताते है की account knowledge in hindi लेने के बाद आप कैसे अपना करियर बना सकते हैं। यहाँ सिर्फ कोई एक ही पोस्ट नहीं होती है जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता है। वैसे वैसे आपकी पोस्ट और सैलरी भी बढ़ती जाती है। आपको इसके बारे में जानने की उत्सुकता हो रही होगी तो चलिए बताते हैं-

  • Junior Accountant
  • Accountant
  • Senior Accountant
  • Finance Managers
  • Financial Advisors
  • Certified Public Accountant (CPA)
  • Chief Financial Officer (CFO)

तो देखा एकाउंटिंग सीखने के बाद इतने सारे पोस्ट्स के लिए eligible हो जाते है। बस जरूरत है आपको अपनी स्किल्स बढ़ाने की।

Accounting Software Course Duration

दोस्तों अगर आप b.com कर लेने के बाद कोई एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर सीख लेते है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। क्यूंकि आपको काम ultimately किसी न किसी सॉफ्टवेयर पर ही करना है। आप चाहे तो ग्रेजुएशन करने के साथ ही यह कोर्स भी कर सकते हैं यह काफी आसान होता है। एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर कोर्सेज 12-18 months के होते है। इन coruses  में आपको finance related, taxation और computer operate करना और कंपनी के सारे business operation को operate करना सिखाया जाता है।

Accountant Salary

अब बात आती है सैलरी की तो एकाउंटिंग की जॉब में आप शुरुआती समय में 100000- 250000 रूपए सालाना कमा सकते हैं। वहीँ जैसे जैसे आपकी स्किल्स इम्प्रूव होती जाएगी और आप अच्छी कम्पनीज में जॉब करेंगे तो 10 लाख का पैकेज भी बड़ी बात नहीं होगी।

Accountant बनना कितना सही है?

दोस्तों कोई भी करियर बुरा नहीं होता है। बस हमारी परसिथितियों के हिसाब से हमे काम करना होता है। आज कई ऐसे लोग हैं जो की पैसों की कमी के चलते अच्छी शिक्षा नहीं ले पाते। या महंगे कोर्सेज नहीं कर सकते है। मगर बिना उदास हुए हमे अवसरों को ढूँढना है। और एकाउंटिंग आपके लिए वही अवसर हो सकता है।

मैंने खुद ने अकाउंटेंट के तौर पर जॉब की है और इसका एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा अच्छी सैलरी के साथ काम में कुछ न्य सीखने को भी मिलता है। और स्किल्स बढ़ाते ही ग्रोथ भी बढ़ जाती है। और फिर यह तो ऐसा काम है जो हमेशा चलते रहने वाला है। क्यूंकि हर बिज़नेस में लिखा पढ़ी तो होती ही है। कितनी ही मंडी क्यों न आ जाये आपकी नौकरी हमेशा सलामत ही रहेगी।

और अगर आप सोच रहे है की एक फ्रेशर के तौर पर क्या करें? तो पहले तो ऊपर बताये गए कोर्सेज जरूर करें। उसके बाद अगर आप CA के अंडर कुछ समय के लिए काम कर लेते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा इससे आपको काम भी आ जायेगा और फिर जब आप किसी कमपनी में जायेंगे तो आप फ्रेशर नहीं रहेंगे। इसका असर आपकी सैलरी पर होगा आपको सैलरी अच्छी मिलेगी।

क्या मुझे Tally सीखना जरुरी है?

क्या Tally सीखना जरुरी है Accountant बनने के लिए? अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा। तो इसका जवाब है जी हाँ। टैली सीखना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि अधिकतर जगहों पर टैली सॉफ्टवेयर का ही उपयोग किया जाता है। हालाँकि कुछ जगह बिजी या बड़ी कंपनियों में सैप सॉफ्टवेयर भी उपयोग होता है लेकिन अगर आप टैली सीख लेते है तो बाकी सॉफ्टवर्स पर आसानी से काम कर पाएंगे।
ग्रेजुएशन(B.com) के साथ आपको टैली तो करनी ही है। और इसके साथ MS-excel का ज्ञान हो तो बहुत ही अच्छा है।

Struggle In Accounts Job

दोस्तों किसी भी करियर के शुरुआती समय में आपको म्हणत तो करनी ही होती है। चाहे अपने कितना ही महंगा कोर्स क्यों न किया हो। फिर स्ट्रगल के बारे में सोच के क्यों परेशान होना। हालाँकि शुरुवाती समय में जॉब मिलने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है। लेकिन, उसका भी उपाय है आप प्लेसमेंट agencies से बात कर सकते है। वो आपको आपके लिए सूटेबल जॉब्स दिला देते है।

हलकी वो पहले महीने की 40-50% सैलरी लेते है लेकिन अगर आप पूरा पैसा एक बार में नहीं देना चाहते तो किश्तों में भी पैसा दे सकते हैं। अगर आपको कोई भी दिक्कत आती हो मुझे कमेंट कर के बता दें में आपकी मदद करूंगी। अगर आप चाहे तो शुरुवात में का के यहाँ काम कर लें। CA कंजूस होते है हो सकता है वो आपको पैसे बहुत कम दें या फिर न दें लेकिन आप उसे नुकसान न माने क्यूंकि आगे जब आप कुछ ही समय में सब सीख जायेंगे तो मन मुताबिक पैसे पा सकेंगे।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Accountant Kaise Bane 2022 जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Chartered Accountant Kaise Bane? के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

Indus Towers share price target 2022, 2023, 2025, 2030 High returns

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article Accountant Kaise Bane? पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!