Tap to Read ➤

आईटीआई के बाद क्या करें?

आईटीआई कर लिया अब आगे आईटीआई के बाद क्या करें? अगर आपने आईटीआई कर लिया है या पूरा करने वाले हैं तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा।
सभी लोग आईटीआई के बारे में तो अच्छे से जानते है आपने अपनी पसंद के हिसाब से Trades चुनकर आईटीआई डिप्लोमा तो पूरा कर लेते हैं। लेकिन, अक्सर बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है की ITI ke baad kya kre?
Click here
आईटीआई का Full form होता है Industrial Training Institute. यानि की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जो भारतीय छात्रों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित किए गए हैं। ITI ऐसे Government training institute होते हैं जो की छात्रों को industry सम्बंधित training प्रदान करते हैं।
Click here
एक बार जब छात्र अपना कोर्स पूरा कर लेता है, तो आईटीआई के बाद करियर बनाने की काफी गुंजाइश होती है। वही सबसे अच्छी बात तो यह है की students,अपनी higher secondary school यानि की 12th के पढाई के बाद ही कुछ trades के लिए apply कर सकते हैं।
Click here

आईटीआई ट्रेड किन्हें कहते हैं?

वो कोर्सेज जो आईटीआई में पढ़ाये जाते हैं ITI Trades कहे जाते हैं। उदाहरण के लिये, Electrician, Fitter, Mechanic Tractor, RAC विभिन्न आईटीआई ट्रेड्स हैं।

प्रत्येक तरह के आईटीआई कोर्स की अवधी अलग अलग होती है। ITI कुछ courses 6 महीने और कुछ 12 या 24 महीने के होते हैं।
Click here
ITI course बहुत से industries जैसे की Mechanical, Electronics, Information Technologies, Fabrication, Automobile, Diesel Mechanics, Lift Mechanics, Computer Software, Sheet metal, Electrical, Plumbing, Wire man इत्यादि में विद्यार्थियों को training प्रदान की जाती है।

आईटीआई ट्रेड किन्हें कहते हैं?

Click here

ITI के बाद क्या करे?

इस आधुनिक युग में सफल होने के लिए, पेशेवरों को विशेष कौशल और ज्ञान की आवश्यकता होती है। यह सोचना पूरी तरह गलत है कि आईटीआई के पास करियर के अच्छे अवसर नहीं हैं या अन्य डिग्री से कम है। वास्तव में, जिन छात्रों के पास कौशल और प्रशिक्षण का सही सेट है, उनके पास भविष्य में कई मामलों में उच्च डिग्री रखने वाले अन्य लोगों की तुलना में रोजगार के बेहतर अवसर होंगे।
Click here
दोस्तों इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने के लिए कृपया हमारी साइट पर जरुर व्यक्त करें हम बहुत ही मेहनत से पूरी जानकारी आप तक पहुंचाते हैं हमारी साइट पर जरूर आए
Click here