rajkotupdates.news :Tax Saving PF FD and Insurance Tax Relief

Tax Saving Scheme 2022 टैक्स बचाने के आसान उपाय

Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief

Rajkotupdates news Tax Saving PF FD and Insurance Tax Relief Tax Saving Scheme – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप?? उम्मीद करती हूं कि आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों आज के समय में जितना जरूरी है पैसा कमाना और पैसा कमाना जितना बड़ा स्किल बन गया है उससे भी बड़ा स्किल है अपने पैसे को किस तरह सेव Tax Saving Scheme किया जाए। चाहे आप कहीं नौकरी करते हो या फिर आपका खुद का बिजनेस हो किसी भी जरिए से आपके पास पैसा होता है लेकिन काफी एक पैसा आपका टैक्स में चला जाता है।

और आज के समय में कौन सा व्यक्ति है जो कि ज्यादा से ज्यादा पैसा बचाना नहीं चाहता? ऐसे में tax चोरी कोई समाधान नहीं है बल्कि कई ऐसे और भी रास्ते हैं जिन्हें अपनाकर एक व्यक्ति अपने tax के भार को कम कर सकता है। आज के समय में आप चाहे बिजनेस कर रहे हो या वेतनभोगी हो आपको अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करने के साथ-साथ पैसे को किस तरह टैक्स से बचाना है इसके लिए टैक्स से जुड़ी हुई जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

क्योंकि टैक्स की जानकारी के साथ ही Tax Saving Schemes की भी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप अपनी मेहनत से कमाए हुए पैसे को ज्यादा से ज्यादा बचा सके और उपयोग में ला सके। कहां कितना टैक्स देना है और कहां किस तरह से बचत करनी है यह जानकारी आपके पास होनी ही चाहिए। इसलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें

Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief – Overview

Topic Of The ArticleTax Saving Scheme 2022 टैक्स बचाने के उपाय
SchemeRajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief
Benefitsटैक्स सेविंग करने संबंधी जानकारी और भविष्य में फंड की बचत करना
Beneficiaryटैक्स देने वाला (Taxpayer)
Year2022
Objectivesटैक्स देने वाला व्यक्ति सरकार द्वारा चलाई गई Tax Saving scheme का लाभ उठाकर tax में बचत कर सकें
Stay ConnectedClick Here
Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief

Tax Saving Schemes 2022

टेक्स्ट की बचत करना हर व्यक्ति का अधिकार है यह किसी भी प्रकार से गलत यह दंडनीय नहीं है। आपको बता दें कि भारत सरकार खुद टैक्स को बचाने के लिए कई सारी Tax saving Schemes चलाती है। इसके साथ ही अन्य कई ऐसे टेक्स्ट को बचाने वाली एफडी आरडी और इंश्योरेंस आदि होती हैं जिनका उपयोग करके आप अपने Tax की बचत कर सकते हैं।

इसीलिए आज का हमारे आर्टिकल विशेषकर उन निवेशकों के लिए है, जो कि अपनी Tax की बचत करके अपने रिटायरमेंट के समय ज्यादा से ज्यादा पैसा इकट्ठा कर सके। और एक अच्छी जिंदगी जी बिता सकें। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बताएंगे जहां पर आप अपने पैसे को इन्वेस्ट करके टैक्स से बचत कर सकते हैं।

tax-saving-schemes
Tax Saving Schemes

पूरी जानकारी के लिए लेख को ध्यान से पढ़ें और लेख पसंद आए तो दूसरों तक शेयर भी करें तो फिर चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं Rajkotupdates.news Tax Saving PF FD and Insurance Tax relief।

Rajkotupdates News Tax Saving PF FD And Insurance Tax Relief?

  • Tax Exemption On Tax Saving FD
  • Tax Exemption On ELSS
  • Tax Exemption On PPF
  • LIC Premium Tax Saving Scheme
  • Tax Exemption On EPF
  • Sukanya Samriddhi Yojana Tax Saving Scheme
  • Tax Exemption On NPS

Tax Exemption On Tax Saving FD

यदि आप अपने पैसों को टेक्स्ट से बचाना चाहते हैं, तो फिक्स डिपॉजिट में अपने पैसों को लगाना आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। यहां ना सिर्फ आप अपने पैसों की बचत कर सकते हैं बल्कि यहां पैसा लगाने पर आपको कुछ इंटरेस्ट भी मिलता है। इसलिए आपको टैक्स सेविंग एफडी में अपने पैसे को निवेश करना चाहिए यहां आपको 1,50,000 तक की छूट मिल जाती है।

टैक्स सेविंग एफडी इसका लॉक इन पीरियड 5 सालों का होता है। और भारत में कोई भी बैंक 2.85% से लेकर 5.35% तक का इंटरेस्ट देती है। इसलिए आप किसी भी टैक्स सेविंग एफडी पर निवेश कर सकते हैं लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ऐसे FD पर कमाया हुआ ब्याज कर योग्य है।

What Are Tax Saving FDs

टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट भी एक तरह का फिक्स डिपाजिट है जो कि आपके टैक्स सेविंग को डेढ़ लाख रुपए तक और बढ़ा सकता है। यह बिल्कुल दूसरी किसी भी बैंक एफडी की तरह ही है। हालांकि अंतर यह है कि इसमें पैसा 5 वर्षों तक रखना ही होता है। Tax Saving FD में निवेश करने के लिए आप या तो कोई इंडिविजुअल हो सकते हैं या फिर एचयूएफ भी हो सकते हैं।

rajkotupdates-news-tax-saving-pf-fd-and-insurance-tax-relief
Rajkotupdates.news : Tax Saving PF FD and Insurance Tax Relief

ध्यान देने वाली बात यह है कि आप परिपक्वता समय से पहले इस पैसे को निकाल नहीं सकते और ना ही इस अवधि पर कोई लोन ले सकते हैं। एसबीआई कोटक महिंद्रा एचडीएफसी आदि कुछ बेहतरीन टैक्स सेविंग एफडी के ऑप्शन साबित होते हैं।

Tax Exemption On ELSS

ELSS यानी कि Equity Linked Saving Scheme. यदि आप चाहे तो किसी भी म्यूच्यूअल फंड की ELSS स्कीम के तहत भी अपने टेक्स्ट की बचत कर सकते हैं। ईएलएसएस स्कीम के तहत पैसा लगाने पर आपको अंडर सेक्शन 80C के तहत कर से मुक्ति मिलती है। यह इसकी में काफी बेहतरीन टैक्स सेविंग प्लांस के तहत आती हैं और किसी भी सैलरीड पर्सन की टैक्स सेविंग के लिए बहुत ही अच्छी है।

Investing In PPFs And LIC Policies

पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड हमेशा से ही टैक्स सेविंग का एक बेहतरीन ऑप्शन रहा है। और यह लोगों को अपनी तरफ इसलिए भी आकर्षित करता है क्योंकि इसमें निवेश राशि के में mature होने पर maturity value तथा उसके ब्याज पर भी कोई कर नहीं लगता। जिससे कि लंबे समय में एक बेहतरीन फंड तैयार हो जाता है। अगर आप पीपीएफ में निवेश करते हैं तो आपको भारतीय कर अधिनियम की धारा 80C के तहत छूट मिलती है।

वहीं अगर आपने कोई एलआईसी की पॉलिसी ले रखी है तो उस पॉलिसी का प्रीमियम भी आप टैक्स सेविंग के लिए claim कर सकते हैं। और भारतीय कर अधिनियम की धारा 80C के तहत डेढ़ लाख तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana Tax Saving Schemes

कन्याओं के विकास के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं में से सुकन्या समृद्धि योजना सबसे लोकप्रिय है। यदि आपकी कोई बेटी है जिसकी उम्र 10 वर्ष से कम है तो आप भी महीने के न्यूनतम ₹500 जमा करके tax सेव कर सकते हैं। इस योजना के तहत 8.5% ब्याज दिया जाता है। और यदि आप बीच में पैसा निकालना चाहे तो बेटी के 18 साल के हो जाने के बाद आप आधा पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि एक व्यक्ति वर्ष के तहत आप सिर्फ डेढ़ लाख तक की ही छूट पा सकते हैं। जबकि निवेश करना और पैसा निकालना बिल्कुल पूरी तरह कर मुक्त है।

rajkotupdates.news :Tax Saving PF FD and Insurance Tax Relief
Rajkotupdates News Tax Saving PF FD and Insurance Tax Relief

Exemption From Taxes For NPS

एनपीएस का मतलब है नेशनल पेंशन स्कीम। यह आपके लिए एक बेहतर रिटायरमेंट प्लान साबित हो सकता है। यहां आपको भारतीय कर अधिनियम की धारा 80CCE के तहत 1.5 लाख रुपए तक की छूट मिल जाती है। इसके अलावा धारा 80CCD(1B) के तहत 50,000 रुपये की अतिरिक्त छूट भी मिलती है। लंबी बचत करने के लिए किसी भी सैलरीड पर्सन के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Tax Exemption On EPF

किसी भी सैलरीड पर्सन के सैलरी से एंपलॉयर पहले ही बेसिक सैलरी और इन्फ्लेशन एलाउंसेस का 12% काट लेता है। भविष्य निधि फंड में रखा जाता है। EPF अकाउंट ऐसे एंप्लाइज को जरूर खोलना चाहिए जिनका मासिक वेतन ₹15000 से अधिक है। ईपीएफ खाते पर सरकार द्वारा हर साल 7.5% की ब्याज प्रदान किया जाता है। एक बार लगातार पांच साल की सेवा पूरी होने के बाद, पूरे पीएफ बैलेंस (ब्याज सहित) को बिना टैक्स चुकाए निकाला जा सकता है।

What is FD?

FD Full Form Fixed Deposit. It means when you invest your money for a certain time period in a bank.

What is Insurance tax relief?

When a tax payer invests money in Insurance with the aim of tax saving, is deductible under income tax act is known as Insurance Tax Relief.

Rajkotupdates News Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief Kya Hai?

सरकार द्वारा investors को Tax Saving में छूट देने के लिए Tax Saving Scheme की शुरुआत की गई है |

क्या फिक्स डिपॉजिट पर टैक्स सेविंग का लाभ दिया जाता है?

जी हां बिल्कुल कुछ फिक्स डिपाजिट ऐसे होते हैं जिन पर टैक्स सेविंग का लाभ मिलता है.

LIC स्कीम पर भी टैक्स सेविंग का लाभ लिया जाता है?

जी हां भारतीय कर अधिनियम की धारा 80C के तहत एक वित्तीय वर्ष में डेढ़ लाख तक की एलआईसी प्रीमियम पर टैक्स सेविंग का लाभ मिलता है.

क्या बच्चों की फीस पर टैक्स सेविंग स्कीम का लाभ मिलता है?

जी हां बच्चों की फीस को लेकर शिक्षा संबंधी ट्यूशन फीस पर टैक्स सेविंग स्कीम का लाभ दिया जाता है |

Tax Saving Scheme Kya Hai?

जब कोई निवेशक अपने पैसे को टैक्स से बचाने के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही टैक्स सेविंग स्कीम में अपने पैसे को इन्वेस्ट करता है ताकि उस पर उसे इनकम टैक्स से मुक्ति मिल सके तो ऐसी योजनाएं जो भारतीय कर अधिनियम के तहत प्रभार से मुक्त की गई हैं उन्हें टैक्स सेविंग स्कीम कहा जाता है.

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Rajkotupdates.news :Tax Saving PF FD and Insurance Tax Relief जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Rajkotupdates.news :Tax Saving PF FD and Insurance Tax Relief & Tax Saving schemes के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

Indus Towers share price target 2022, 2023, 2025, 2030 High returns

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article Rajkotupdates.news :Tax Saving PF FD and Insurance Tax Relief पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब साउथ ब्यूटी Pooja Hegde के Gorgeous एथनिक लुक्स Star Parivaar Grand Finale अनुज अनुपमा रोमांस