google-facts-hindi

Google Facts in Hindi जिन्हे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Google Facts In Hindi- Hello!! मेरे प्यारे दोस्तों कैसे हैं आप सब उम्मीद करती हूँ की अच्छे होंगे। दोस्तों हम कोशिश करते है की आप तक सभी विषयों की बेहतरीन जानकारी पहुंचाएं इसलिए हमने जरिया बनाया Dailyhindihelp.com को। और आज हमे ख़ुशी है की हम आपसे जुड़ पाए हैं। और आज हम बात करने वाले है गूगल से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग और मजेदार तथ्यों के बारे में।

आज के समय में शायद ही ऐसा कोई हो जिसे इंटरनेट और गूगल के बारे में न पता हो। गूगल हमारी ज़िन्दगी का एक एहम हिस्सा बन चूका है। कोई भी सवाल हो जवाब गूगल के पास तो मिलता ही है। लेकिन गूगल वाकई में बहुत ही बड़ा सर्च इंजन है। इसके बारे में कई ऐसी चीज़े हैं जिनपर शायद आपका कभी ध्यान ही न गया हो। इतना ज्यादा गूगल का इस्तिमाल करने के बाद भी हम Google Facts In Hindi से अब भी अनजान है। 

तो ऐसे में हम आज आपको Facts About Google in Hindi के बारे में बताने वाले हैं। तो अब और इंतज़ार न कृते हुए चलिए शुरू करते हैं आज का आर्टिकल। और आर्टिकल को शेयर करना बिलकुल भी न भूलिए। इसे बुकमार्क जरूर कर लें और नोटिफिकेशन on करें और हमेशा जुड़े रहिये अपराजिता के साथ।

Google Kya hai?

गूगल की शुरुआत 1998 में की गयी थी। Google एक American बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी (MNC) है जो इंटरनेट से संबंधित products और services में विशेषज्ञता रखती है। इनमें ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक, खोज, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर शामिल हैं। आज के समय में ज्यादातर सभी गूगल के बारे में जानते हैं।

गूगल बहुत ही बड़ा सर्च इंजन है। यहाँ आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिल जाता है। यही नहीं आपको जवाब आपकी मनचाही भाषा में मिलता है तो आप जिस भी भाषा में चाहे गूगल से बात कर के अपने सवालों का जवाब जान सकते हैं।

google-facts-in-hindi

Google Facts in Hindi 2022

हम हर काम में आजकल गूगल की मदद लेते हैं और इसके पास हर बात का जवाब होता है इसलिए लोग इसे गूगल बाबा भी कहते हैं।

1. गूगल की शुरुआत 1996 में की गयी थी और अब गूगल तकरीबन 25 साल का हो गया है।

2. गूगल दुनिया में सबसे ज्यादा उसे किया जाने वाला सर्च इंजन है।

3. क्या आप जानते हैं की google चाहे कितना भी समझदार हो लेकिन इसकी खुद की स्पेलिंग ही गलत है। इसकी सही स्पेलिंग googol है लेकिन googol नाम का डोमेन पहले से ही किसी और ने रजिस्टर कर लिया था। इसलिए इसका नाम google रखना पड़ा।

4. पहली बाद 1998 में गूगल डूडल गूगल के होमपेज पर देखा गया। गूगल की एक बहुत बड़ी टीम इसका काम देखती है।

5. I am feeling lucky पर क्लिक कर के आप गूगल के अभी तक के सभी डूडल्स देख सकते है।

6. क्या आपको पता जीमेल का आईडिया एक भारतीय राजेन सेट ने दिया था। वो जब अपने इंटरव्यू के लिए गए थे तब।

7. और इस तरह 1,April 2004 में gmail शुरू किया गया। और चूँकि यह बहुत तेज़ी से मेल्स भेजता था इसलिए यह सर्विस बहुत ही जल्दी पॉपुलर हो गयी।

8. एंड्राइड फ़ोन्स तो आप सभी लोग बड़ी ही अच्छे से इस्तेमाल करते है । क्या आप जानते हैं की यह एंड्राइड है क्या? दरअसल गूगल ने एंड्राइड कंपनी को 2005 में खरीदा था। और आज एंड्राइड इतनी ज्यादा पॉपुलर हो गयी है की 10 में से लगभग 9 लोग स्मार्टफोन पर एंड्राइड सिस्टम use करते हैं।

9. गूगल ने अपना पहला ट्वीट कंप्यूटर की मुख्य भाषा बाइनरी में किया था। मतलब 0 और 1 का इस्तेमाल किया था।

10. यह ट्वीट कुछ ऐसा था I’m 01100110 01100101 01100101 01101100 01101001 01101110 01100111 00100000 01101100 01110101 01100011 01101011 01111001 00001010 जिसे अंग्रेजी में कहते है – I Am Feeling Lucky।

11. गूगल एक दिन में 100$ मिलियन कमाता है।

12. आश्चर्य की ही बात है की Google ने एक ऊँट भी काम पर रख रखा है रेगिस्तान को Street View बनाने के लिए।

13. Google ने एक ऊँट को भी काम पर रख रखा है रेगिस्तान को Street View बनाने के लिए।

14. Google Ke Employees को Death Benefit भी मिलता है। गूगल के कर्मचारी की यदि मृत्यु हो जाती है तो अगले 10 साल तक उसके पति या पत्नी को तनख्वाह का 50% मिलता है।

15. आपको शायद यह सुनकर हैरानी हो की इतनी बड़ी कंपनी Google के Head Office में घास काटने के लिए मशीन का प्रयोग नहीं किया जाता। ऐसा इसलिए है की machines की आवाज से Office Employees को परेशानी ना हो। घास काटने के लिए गूगल ने 200 बकरियों को रखा है। 

16. आप जानते है की अगर आप Google में Askew सर्च करते है तो Google Page टेड़ा दिखाई देता है चाहो तो आप भी Try करके जरूर देखना।

17. Per मिनट गूगल पर लगभग 20000 searches किया जाते है।

18. google.com/mars आपको मंगल गृह के दृश्य दिखता है।

19. गूगल “मैं बहुत भाग्यशाली मेहसूस कर रहा हूँ” बटन पर हर साल 100 मिलियन का खर्चा करता है।

20. और तो और गूगल की अगर आप गलती से कोई गलत स्पेलिंग भी लिख दें जैसे की gooogle.com या googlr.com तो भी आप गूगल के ही पेज पर पहुंचेंगे क्यूंकि गूगल ने इन सभी नामो को भी ले रखा है।

21. 2010 मैं गूगल की एक गलती की वजह से निकारागुआ ने कोस्टा रिका पर अचानक हमला कर दिया था।

22. गूगल की टीम मैं 14% ऐसे कर्मचारी भी हैं जो कभी कॉलेज भी नहीं गए।

23. गूगल पर हर रोज़ तकरीबन 16% ऐसे searches किये जाते है जो की पहले कभी नहीं किये गए।

24. गूगल के हेडक्वाटर्स को गूगल प्लेक्स कहा जाता है।

25. 2012 में गूगल ने मोटोरोला कपंनी को 12.5 US बिलियन डॉलर्स में खरीदा।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Google facts in hindi जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Google ke baare mei rochak tathya hindi me के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

Indus Towers share price target 2022, 2023, 2025, 2030 High returns

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article Amazing Facts About Google in Hindi पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!