how-to-invest-in-cryptocurrency-in-india

How To Invest In Cryptocurrency

How To Invest In Cryptocurrency – Hello!! मेरे प्यारे दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करती हु की एकदम बढ़िया होंगे। आज के समय में ना सिर्फ कई तरीकों से पैसा कमाना जरूरी है बल्कि अलग-अलग जगहों में पैसे को इन्वेस्ट करना भी जरूरी है। यदि आप अपने पैसे को समय के साथ खुलते नए रास्तों में सही तरह से इन्वेस्ट नहीं करते हैं तो भी आप कहीं ना कहीं लोगों से पीछे रह जाएंगे।

आजकल ऐसा ही एक तरीका बाजार में काफी सारा प्रचलित हो गया है। यह तरीका कोई और नहीं बल्कि क्रिप्टो करेंसी का है। पिछले कुछ वक़्त से जबसे न्यूज़ में क्रिप्टो से लोगों के करोड़पति बनने की खबरे आने लगी है, तबसे लोगों का cryptocurrency में रुझान काफी बढ़ गया है। और क्रिप्टो में तेज़ी से वृद्धि के कारण, पहले से कहीं अधिक लोग बिटकॉइन में निवेश करना चाह रहे हैं। ताकि संभावित रूप से market-beating रिटर्न प्राप्त हो सके।

तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम बहुत ही विस्तार से बात करेंगे, क्रिप्टोकरेंसी के बारे में साथ ही बात करेंगे How To Invest In Cryptocurrency In India. उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके क्रिप्टो करेंसी से संबंधित सभी सवालों का जवाब आपको मिल जाएगा आर्टिकल यदि पसंद आए तो नोटिफिकेशन बेल को ऑन जरूर करें और कमेंट में हमें अपने सुझाव अपनी राय जरूर बताएं।

What is Cryptocurrency In Hindi ?

वैसे आजकल सभी लोग क्रिप्टोकरेंसी से परिचित है लेकिन चलिए हम आपको संक्षेप में बता दें कीWhat is Cryptocurrency In Hindi और यह किस तरह काम करती है। साथ ही अब आपके लिए इसके बारे में जानना जरुरी क्यों हो गया है। Cryptocurrency वित्तीय लेनदेन का का एक माध्यम है वैसे ही जैसे हमारे देश की मुद्रा या किसी और देश की मुद्रा होती है रुपया, पैसा, दीनार etc। बस अंतर यह है की यह आभासी मुद्रा है और न ही इसे देखा जा सकता है न ही छुआ जा सकता है इसलिए इसे डिजिटल करेंसी भी कहते हैं।

दरअसल Cryptocurrency ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है। और ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी को अब बहुत ही ज्यादा safe और secure माना जाता है। क्यूंकि हर एक transaction का एक अलग ब्लॉक होता है और सारे transactions हर एक डेटाबेस में स्टोर होते जाते हैं। इसलिए इसे हैक किये जाने का खतरा नहीं है। दुनिया भर के निवेशकों ने cryptocurrency में निवेश किया है और क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना शुरू कर रहे हैं।

आजकल जैसे की मैंने अभी आपको बताया की इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ी है अब दूसरी किसी भी की तरह इसमें भी जोखिम तो होता ही है। और अगर बात करे अब तक की सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी की तो यह BITCOIN है। Global perspective से, crypto market का मूल्य 2020 में $1.49 बिलियन था और 2030 तक 4.94 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने का अनुमान है। हाल के केंद्रीय बजट ने क्रिप्टोकरेंसी को taxation के दायरे में लाया गया। भारतीय रिजर्व बैंक भी अप्रैल 2022 में एक डिजिटल मुद्रा चला रहा है।

Cryptocurrency Key Features

  • क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है.
  • क्रिप्टोकरेंसी investment कई तरह से हो सकता है जैसे सीधे क्रिप्टो फंड और कंपनियों में निवेश.
  • आप क्रिप्टो एक्सचेंज का उपयोग करके या कुछ ब्रोकर-डीलरों के माध्यम से cryptocurrency खरीद सकते हैं.
  • क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना भी जोखिम से भरा होता है इसलिए आप सिर्फ उतना ही निवेश करना चलिए जितना यदि डूब भी जाये तो कोई दिक्कत न हो.

Read More – Bitcoin Kya Hai?

अब आपके मन में एक साल तो जरूर आया होगा की क्या यहाँ loss होने का खतरा नहीं है? तो इसका जवाब है की हर तरह की फाइनेंसियल एसेट में जोखिम तो होते ही है फिर चाहे वो ही क्यों न हो। यह शेयर मार्किट जैसा ही है, जहाँ आपको निवेश करने से पहले बहुत बातों का ध्यान रखना होता है पहले आपको थोड़ा बहुत कुछ जानकारी करनी होती हैं।

नहीं तो नुकसान हो सकता है लेकिन जैसे की शेयर मार्किट से कई लोग करोड़पति बने है। वैसे ही अगर आप सूझ बुझ के साथ निवेश करते है तो निश्चित तौर पर अच्छा मुनाफा तो कमा ही सकते हैं। यहाँ पर भी आपको How To Invest In Cryptocurrency In India करते समय बहुत सी बातो की सावधानी रखनी होगी तो चलिए उनपर भी एक नज़र चर्चा कर लेते हैं।

How To Invest In Cryptocurrency In India (3 Easy Ways)

Cryptocurrency में निवेश करते समय सबसे पहली बात आती है आप किस प्लेटफार्म के जरिये ट्रेड करेंगे? जैसे की स्टॉक मार्किट में शेयर्स की खरीद बेच करनी होती है तो हम जाते है स्टॉक एक्सचेंज जैसे की हमारे यहाँ इंडिया में NSE और BSE दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज है। वैसे ही, क्रिप्टोकरेंसी के लिए भी एक्सचैंजेस बनाये जा रहे हैं। यह एक्सचैंजेस क्रिप्टोकरेंसी के buyer और sellers के बीच माध्यम (intermediary)के तौर पर काम करते है।

अब जब बात आती है एक्सचैंजेस की तो एक और सवाल मन में आता है की किस एक्सचेंज के पास जाये किसका चुनाव करे तो आपको यहाँ भी 3 बातों का ध्यान देना चाहिए-

  • 1- Simplicity – आपको हमेशा एक ऐसे एक्सचेंज का चुनाव करना चाहिए जिसका इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल हो ताकि आपको कौन सा ऑप्शन कौन सा बटन कहाँ है यह समझने में ज्यादा परेशानी न हो.
  • 2- Safety – आपको हमेशा एक ऐसे एक्सचेंज का चुनाव करना चाहिए जो की सुरक्षित हो मतलब कोई फ्रॉड न हो.
  • 3- Compliance – और जारी किये गए सभी नियमो और निर्देशों के अनुसार काम करे जैसे KYC सम्बंधित नियम आदि.
how-to-invest-in-cryptocurrency-in-india
How To Invest In Cryptocurrency

आज के समय में कई सारे अच्छे क्रिप्टो प्लेटफॉर्म्स आपको मिल जायेगे। मुझे Binance काफी सही लगता है और Wazirx भी काफी अच्छा है अगर आप Binance में अपना खाता बनाना चाहते है तो यहाँ में अपनी रेफरल लिंक दे रही हूँ आप चाहे तो क्लिक कर के सीधे खाता बना सकते है। इससे मुझे कुछ coins मिलेंगे और आपको भी कुछ coins मिल जायेगे। Click Here

ये प्लेटफ़ॉर्म 100% digital, Self-regulatory और 24×7 working हैं, जिससे आप किसी भी समय ट्रेडों को पूरा कर सकते हैं।

What Is Cryto-mining?

क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने से पहले आपको कई चीज़ो के बारे में जानकारी करनी चाहिए और उनमे से एक सबसे जरुरी है Crypto-Mining। क्रिप्टोकरेंसी में आप दो तरह से पैसा कमा सकते है एक तो पैसे लगाकर और दूसरा क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग करके। चलिए अब में आपको बहुत ही आसान भासा में बताती हूँ की What is Crypto-mining ?

जब भी कोई व्यक्ति किसी दूसरे को क्रिप्टोकरेंसी भेजता है तो इसे एक transaction कहते है। Transaction कम्पलीट होने से पहले कंप्यूटर के पास जाती है ताकि transaction को validate किया जा सके और इसे distributed ledger में शामिल किया जा सके। यह कम्प्यूटर्स कुछ लोग चलते है और जिसके जरिये हर transaction validate होती है और उनके इस काम के बदले उन्हें बिटकॉइन मिलते है बस उसे ही माइनिंग कहा जाता है

क्या मुझे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहिए?

यदि आप अपना पैसा कहीं इन्वेस्ट करना चाहते है तो इसमें कोई दो राय नहीं है की क्रिप्टोकरेंसी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। लेकिन में आपको कहूँगी की आप निवेश करने से पहले अच्छी तरह जानकारी कर लें। जिस भी कॉइन में इन्वेस्ट करना चाहते हो तो उसके पास्ट परफॉरमेंस और फ्यूचर में कैसा परफॉर्म कर सकता है।

सभी पर विचार करे एक्सपर्ट्स की राय लें और अपना पोर्टफोलियो तैयार कर लें। और सिर्फ उतना ही पैसा इन्वेस्ट करें जितना जोखिम आप सेहेन कर सकते हो। ज्यादा से ज्यादा के लालच में कई बार काफी सारा नुक्सान होते देखा गया है। तो एकदम सूझ बूझ और जिम्मेदारी से इन्वेस्ट करें तो आप बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

Cryptocurrency कैसे काम करती है?

Cryptocurrency ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है। और ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी को अब बहुत ही ज्यादा safe और secure माना जाता है। क्यूंकि हर एक transaction का एक अलग ब्लॉक होता है और सारे transactions हर एक डेटाबेस में स्टोर होते जाते हैं। इसलिए इसे हैक किये जाने का खतरा नहीं है। दुनिया भर के निवेशकों ने cryptocurrency में निवेश किया है और क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना शुरू कर रहे हैं।

सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

कौन सी क्रिप्टो करेंसी सबसे अच्छी है यह तो नहीं कहा जा सकता समय-समय पर cryptocurrency अपने बिजनेस के हिसाब से अच्छा परफॉर्म करती हैं या फिर डाउन हो जाती है आपको मार्केट ट्रेंड पर ध्यान देना होगा.

मेरी बात

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख How To Invest In Cryptocurrency In India जरुर पसंद आएगा। dailyhindihelp.com की हमेशा यही कोशिश रहती है की अपने पाठकों को What is Cryptocurrecncy & How To Invest In Cryptocurrency In India विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

जिससे की आपके कीमती समय की बचत हो और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाये। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubt हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो आप नीचे comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख How to invest in cryptocurrency in india quora In पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Faltu: अपनों के बीच नकारे जाने वाली हर लड़की की कहानी है ‘फालतू’, दिल को छू जाएगा प्रोमो Anupamaa – Major Twist! Kinjal to Divorce Paritosh जब अनुपमा के साथ हो गया था बड़ा हादसा,जान बचाकर भागी थीं एक्ट्रेस