shinzo-abe

Shinzo Abe का निधन PM Modi ने 1 दिन का राष्ट्रीय शोक किया घोषित

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री Shizo Abe को गोली लगने से अचानक निधन की घटना से पूरी दुनिया चौक गई है। उनकी मृत्यु पर हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपना दुख जाहिर किया है। आपको बता दें कि आज सुबह ही नारा शहर में एक रैली के दौरान हमलावर ने उन पर हमला कर दिया था और उन्हें बेहद करीब से दो गोलियां मारी थीं।

घटना के तुरंत बाद उन्हें सीधा अस्पताल में भर्ती कराया गया और उनकी हालत काफी नाजुक थी। हालांकि डॉक्टरों ने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की कि उनकी जान बचा ली जाए लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी जापान के एनएचके वर्ल्ड रेडियो ने उनकी मौत की पुष्टि की है।

Shinzo Abe पश्चिम जापान के नारा शहर में शुक्रवार सुबह ही वह एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान उनके बेहद करीब आकर हमलावर ने उन पर एक के बाद एक दो गोलियां दाग दी थीं। गोली लगते ही वह जमीन पर गिर पड़े और उन्हें तुरंत एअरलिफ्ट के जरिए अस्पताल ले जाया गया। जहां लगातार उनकी हालत खराब होने की खबरें सामने आ रहे हैं कि डॉक्टरों का कहना था कि उन्हें ठीक से सांस नहीं आ पा रही थी। और उनके दिल में भी काम करना बंद कर दिया था।

67 वर्षीय शिंजो आबे जापान के सबसे लंबे वक्त तक पीएम रहने वाले शख्स थे। वह 2006 से 2007 के दौरान और फिर 2012 से 2020 के दौरान पीएम रहे थे। उनके दादा भी जापान के प्रधानमंत्री थे और फिर उनके पिता भी देश के विदेश मंत्री थे।

Shinzo Abe पर हमला करने वाले की हुई गिरफ्तारी

आपको बताते चलें कि Shinzo Abe पर हमला करने वाले व्यक्ति को पहचान लिया गया है और पुलिस ने उसे गिरफ्तार भी कर लिया है। आरोपी का नाम तेत्सुया यामागामी बताया जा रहा है उसकी उम्र 41 वर्षीय है। पुलिस यामागामी से पूछताछ कर रही है। वहीं, मौजूद पीएम फुमिया किशिदा ने भी ऐलान कर दिया है कि इस घटना को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यामागामी ने शॉटगन से आबे पर हमला किया था। यह हमला तब हुआ जब पूर्व पीएम नारा शहर स्थित यामातो सैदाजी स्टेशन पर भाषण दे रहे थे।

shinzo-abe
Shinzo Abe

Shinzo Abe के दादा भी थे देश के पीएम, पिता थे विदेश मंत्री

आपको एक बात और बता दें कि Shinzo Abe पूरी तरह एक राजनीतिक परिवार से संबंध रखते थे उनके पिता जापान के विदेश मंत्री रह चुके थे और उनके दादा भी दो बार जापान के पीएम रह चुके थे। और तो और shinzo खुद भी जापान के सबसे लंबे वक्त तक बने रहने वाले पीएम रह चुके हैं। 1993 में पिता की मौत के बाद शिंजो आबे ने पहली बार जापान के आम चुनाव में उतरने का फैसला लिया था। जापान के पीएम बनने से पहले भी शिंजो आबे का बड़ा सियासी कद रहा है।

पीएम मोदी ने जताया दुख बोला दोस्त खो दिया

Shinzo Abe की इस कदर हत्या से पूरी दुनिया ही चौक गई है लेकिन इसका बुरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बहुत लगा है और यह बात उन्होंने ट्वीट के जरिए जाहिर की है।पीएम ने ट्वीट करते हुए कहा कि उनका और मेरा कई साल पुराना जुड़ाब रहा। मैं गुजरात के सीएम के दौरान से उन्हें जानता था। पीएम ने अपने ट्वीट में 9 जुलाई को राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है। आबे के अचानक निधन पर दुनियाभर में शोक छाया है। पीएम मोदी ने भी आबे के प्रति दिल में गहरा सम्मान जताया और उनकी मौत पर दुख व्यक्त किया।

भारत में 9 जुलाई 2022 को रहेगा राष्ट्रीय शोक

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री Shinzo Abe की निधन पर दुख व्यक्त करते हुए पीएम modi ने ट्वीट करके कल यानी 9 जुलाई को 1 दिन का राष्ट्रीय शोक ऐलान किया है। मोदी जी का कहना है कि वे शिंजो अबे को तब से जानते थे जब से वह गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर रहे थे और पीएम बनने के बाद भी उनकी दोस्ती काफी अच्छी रही।अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनकी तीक्ष्ण अंतर्दृष्टि ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप छोड़ी।’

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

जब अनुपमा के साथ हो गया था बड़ा हादसा,जान बचाकर भागी थीं एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय से लेकर चियां विक्रम तक ने ली इतनी फीस!! बा और पाखी ने दिखाए तेवर, अनुपमा ने दिए ऐसे जवाब