Best Tips to Lose Weight

How To Lose Weight Fast in hindi,वजन कम करना जरूरी है

How To Lose Weight Fast in hindi

आपने वो कहावत तो जरूर सुनी होगी “पहला सुख निरोगी काया“। लेकिन आज के समय में हमारी busy life के चलते और बदले खान पान की वजह से हमारा शरीर obesity(मोटापा) का शिकार होता जा रहा है। हम चाहे कितना भी पैसा कमा ले लेकिन सेहत की एक अपनी जगह है जिसे बिलकुल भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। सिर्फ मोटापा कम करना ही काफी नहीं है। कई बार मोटापा कम करने के चक्कर में हम अपने बॉडी की एनर्जी खो देते हैं। इसलिए वजन कम करना तो जरूरी हैं ही साथ ही हमे एक्टिव और फिट भी रहना है। इसके लिए आज हम जानेगे कुछ How To Lose Weight Fast In Hindi.

how-to-lose-weight-fast
Exercise

अब बात आती है Weight Loose करने की तो। सबसे पहले हमारे दिमाग में ये आता है की क्या हमे अपनी सारी मनपसंद चीज़े छोड़नी पड़ेगी। तो में कहूँगी ऐसा बिलकुल भी नहीं है आपको कुछ छोडने की जरूरत नहीं बल्कि कुछ healthy खाना अपनी डाइट मे शामिल करने की जरूरत है। आपको वक़्त बेवक़्त खाना छोड़ना पड़ेगा और कुछ एक्सरसाइजेज भी करनी होगी। सबसे important चीज़ की हमे junk food छोड़ना पड़ेगा। क्युकी junk food जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड्रिंक, समोसे इन सब चीज़ो से मोटापा बहुत जल्दी बढ़ता है।

मोटापा क्या है?

वैसे तो हर किसी को पता है की मोटापा क्या है। पर हम आसान भासा में समझते है की जब किसी के बॉडी में अधिक फैट जमा हो जाता है जो की स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। तो इसे मोटापा(obesity) कहते हैं। यह बीमारी उन लोगों में अधिकतर देखने को मिलती है जो एक ही जगह बैठकर काम करते है जैसे की ऑफिस या दुकान में या उन लोगों में जो की नियमित व्यायाम नहीं करते हैं। अधिक मेहनत करने वाले लोगों में यह बीमारी नहीं होती क्युकी उनके शरीर में फैट या कैलोरी जमा नहीं हो पाती।

बिमारिओं का कारण

obesity(मोटापा) न सिर्फ आपके सुंदरता को ख़राब करता है बल्कि कई बिमारिओं का कारण मोटापा ही है। इससे हार्ट की बीमारी, कैंसर, डयबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हो जाती हैं। अगर आपके शरीर के अनुपात में आपका वजन 30% से अधिक है तो इसे मोटापा कहा जायेगा। मोटापा एक गंभीर समस्या बन चूका है बड़ो के साथ ही बच्चे भी इसके शिकार होते जा रहे हैं। मोटापे के कारण जोड़ो में दर्द होना काफी आम समस्या है इसके साथ ही मोटापा मानसिक तनाव को भी जन्म देता है।

इनके अलावा भी कई ऐसी बीमारियां है जो मोटापे के साथ ही शरीर में प्रवेश कर जाती हैं। इसके साथ ही हमारे समाज में मोटे लोगों का मज़ाक भी बनाया जाता है । जिससे उन्हें कभी कभी बहुत शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है।

मोटापे के कुछ सामान्य लक्षण (How To Lose Weight Fast in hindi)

मोटापे के प्रायः कुछ सामन्य लक्षण हैं जिनसे आसानी से पता लगाया जा सकता है की कोई व्यक्ति मोटापे का शिकार है। यह लक्षण कुछ इस प्रकार हैं-(How To Lose Weight Fast in hindi)

यदि ज्यादा काम न करने के बावजूद भी ह्रर वक़्त आप एक थकान का अनुभव करते हैं।

यदि आपको जोड़ो और कमर में अधिक दर्द का अनुभव हो।

मोटापे का सबसे बड़ा लक्षण है सांस फूलना। इसे बिलकुल भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

यदि आपको काफी अधिक पसीना आता है तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए और चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

मोटापे के कारण

आमतौर पर मोटापे के कुछ कारण निम्नलिखित हो सकते हैं।

मोटापे का सबसे बड़ा कारण शारीरिक व्यायाम या एक्सरसाइज न करना है। नियमित रूप से व्यायाम ना करने से शरीर में फैट जमा हो जाता है जो मोटापे का रूप ले लेता है।(How To Lose Weight Fast)

अधिक मात्रा में और असमय भोजन करने से मोटापे की सम्भावनाये बढ़ जाती हैं। इसलिए सही खान पान के साथ ही खाने के समय पर भी ध्यान देना चाहिए।

यदि कोई व्यक्ति लम्बे समय तक किसी दवाई का सेवन करता है तो उसे भी मोटापे की समस्या हो जाती है। इसलिए कोई दवाई लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

अनुवांशिक कारण से भी मोटापा हो सकता है। जैसे की यदि आपके परिवार में किसी को मोटापे की समस्या है तो आपको भी यह समस्या हो सकती है।

कई बार ज्यादा तनाव की वजह से भी मोटापा हो सकता है। ऐसे में आपको मैडिटेशन करना सबसे अच्छा उपाए है।

How To Lose Weight Fast

गुनगुने पानी के साथ निम्बू और शहद लेना – आप सुबह उठकर गुनगुने पानी के साथ निम्बू और शहद ले सकते है वज़न कम करने के लिए यह काफी अच्छा उपाय है। हालाँकि निम्बू और शहद लेने के जहा कई फायदे है वही ये भी हो सकता है की आपकी बॉडी को यह सूट न करता हो। आपको यह ध्यान देना है की इससे आपकी बॉडी कैसा रियेक्ट कर रही है । अगर आपको शहद और निम्बू तक नहीं नहीं लगता है तो आप ग्रीन टी और शहद ले सकते हैं।

इसके करीब आधे घंटे के बाद आप कोई 1 फल खा सकते हैं। वैसे सेब सबसे बेहतरीन फल है साथ ही आप कुछ भीगे हुए बादाम भी ले ले। यह एक पूरा मील है। (How To Lose Weight Fast in hindi)

अब आपको 15-20 मिनट की एक वाक लेनी चाहिए। इससे हमे सुबह की ताज़ी हवा मिलती है जिससे तनाव काफी कम होता है। इतना ही नहीं इसके और भी कई फायदे हैं। फिर आपको 25-30 मिनट हल्का फुल्का व्यायाम या योग और मैडिटेशन भी कर सकते हैं। ध्यान दे की खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज न करे।

how-to-lose-weight-fast
Yoga & Exercise

सुबह का नाश्ता बहुत ही अच्छा होना चाहिए। जी हाँ हमारा नाश्ता हमे दिन भर एनर्जी से भरपूर रखता है इसलिए आप को सुबह का नाश्ता वक़्त पर बहुत अच्छे से करना चाहिए। आप चाहे 2 गेहू ब्रेड में पीनट बटर लगा कर ले ले। कभी पोहा कभी बेसन का चिल्ला या फिर कभी ओट्स खा सकते हैं।

इसके साथ ही आपको यह ध्यान रहना चाहिए की आपको बाहर के खाने से जंक फ़ूड से दूरी रखनी है। और खाने के निश्चित वक़्त पर खाना खाना है।

How To Lose Weight Fast in hindi

मान लीजिये की आप 7 बजे उठे आपने शहद निम्बू पिया। थोड़ा व्यायाम किया और फिर नाश्ता 9 बजे किया और आप लंच 2 या 3 बजे करने वाले हैं तो बीच में भी आपको 1 फल खाना चाहिए। आपको ज्यादा नहीं खाना है पर 3 घंटे के अंतराल पर कुछ खाना चाहिए इससे आप बहुत ज्यादा भूख अनुभव नहीं करेंगे और एक ही बार में बहुत सारा खाना नहीं खायेगे। और हर बार सिर्फ हेअल्थी फ़ूड ही खाये।

ब्रेक फ़ास्ट लंच और डिनर के बीच आपको 3-3 घंटे के अंतराल में जब कुछ खाना हो तो आप कुछ ड्राई फ्रूट्स खा सकते है। ये आपको इंस्टेंट एनर्जी देते हैं पर आपको इन्हे बिना तले और बिना नमक मिलाये ही खाना चाहिए। आप दही या छाछ भी ले सकते है ये पेट के लिए भी अच्छे है। (How To Weight Loss Fast in hindi)

आप लंच के बाद शाम 5-6 बजे सैंडविच खा सकते हैं पर सैंडविच आटा ब्रेड या व्होलग्रेन ब्रेड की होनी चाहिए। इस में आप ढेर सारी सब्जियों का इस्तेमाल करेंगे तो बहुत अच्छा होगा इसमें आपको घी बटर या मेयोनीज़ का यूज़ नहीं करना है।

मील्स के बीच अगर आप चाहे तो उबले हुए अंडे खा सकते है आपको ऑमलेट का प्रयोग नहीं करना है। अगर आप सलाद का उपयोग करेंगे तो बहुत ही अच्छा है। या फिर उबले चने की चाट या भुने मखाने या रहे आपको इन्हे ज्यादा आयल/घी में नहीं भूनना।

walk for weight loss

पानी का वजन कम करने में बहुत योगदान है आपको वक़्त पर पानी भी पीते रहना है। पुरे दिन में 10-12 गिलास पानी आपको जरूर पीना चाहिए इससे शरीर के सारे विषैले पदार्थ निकल जाते हैं।

यहाँ तक हम जान चुके है की नाश्ते में क्या खाना है और बीच बीच में क्या खाना है अब बात करते हैं लंच की। आप लंच में अगर सलाद खाये तो बहुत ही बढ़िया होगा। इसमें आप खीरा, गाजर, चुकंदर, और बंधगोभी को शामिल करे। क्युकी इसमें न सिर्फ विटामिन, मिनरल्स और फाइबर होते है बल्कि ये आपको भोजन के बराबर ही एनर्जी भी देगा। (How To Lose Weight Fast in hindi)

आप लंच में ब्राउन राइस और कोई सब्जी खा सकते है पर अगर चावल खाये तो रोटी 1 ही खाये। अगर चावल नहीं खा रहे है तो 2 रोटी और सब्जी ले। साथ ही आप दही भी खा सकते है लेकिन दाल खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा आप मूंग दाल का डोसा भी लंच में खा सकते है।

अब बात करे डिनर की तो आपको रात 9 बजे से पहले डिनर कर लेना चाहिए। क्युकी ज्यादा देर से खाने पर खाना पचता नहीं है और फैट के रूप में बॉडी में जमा हो जाता है। आप ऊपर बताई हुई चीज़ो को रात के खाने में भी इस्तेमाल कर सकते है। पर रात को कम ही खाना अच्छा रहेगा। आप 1 रोटी थोड़े ब्राउन राइस और Low फैट पनीर की सब्जी रात को खा सकते है या जो लोग नॉन वेजीटेरियन है वो ग्रिल्ड चिकन या ग्रिल्ड फिश ले सकते है।

अगर आपको सोने के पहले भूख का एहसास होता है तो आप आधा गिलास गुनगुना दूध पी सकते है।लेकिन आपको इसमें शुगर नहीं मिलानी आपको शुगर अवॉयड करनी है। सोने के आधे घंटे पहले आपको दूध पी लेना है।

मेरी बात

उम्मीद है की आपको यह लेख How To Lose Weight Fast in hindi पसंद आया होगा यह लेख किसी भी तरह की चिकित्सकीय परामर्श की घोषणा नहीं करता है। यह सभी उपाय How To Lose Weight Fast आम जनसाधारण को ध्यान में रखते हुए बताये गए हैं इसलिए कोई विशेष दिक्कत होने पर तुरंत चिकत्सक की सलाह ले। हम निरंतर आपके बेहतर स्वस्थ्य के लिए प्रयासरत हैं और ऐसे कई लेख लाते रहेंगे। आप जितना हो सके इस लेख को शेयर करे और अगर कोई सवाल हो तो कमेंट कर के हमे बताये ।

Content Protection by DMCA.com

1 thought on “How To Lose Weight Fast in hindi,वजन कम करना जरूरी है”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!