mobile-tower-kaise-lagwaye

मोबाइल टावर कैसे लगवाये और पैसे कमाए?

Mobile Tower Kaise Lagwaye – दोस्तों भले ही आज मंदी का दौर चल रहा है लेकिन ऐसे समय पर भी एक इंडस्ट्री लगातार ग्रोथ कर रही है। और वे है टेलीकॉम इंडस्ट्री। आज से कुछ वक़्त पहले तक लोगो के पास मोबाइल होते थे लेकिन इंटरनेट किसी किसी के पास ही होता था और वो भी लिमिटेड। लेकिन जब से जिओ ने बाजार में कदम रखा सभी के पास मोबाइल भी हो गए है और इंटरनेट भी अनलिमिटेड रहता है।

कहा जा सकता है की जिओ ने टेलीकॉम इंडस्ट्री में इतना सस्ता नेट देकर तेहेल्का मचा दिया। जिसके बाद अच्छी नेटवर्क सर्विसेज देना हर मोबाइल नेटवर्क कंपनी की जिमेदारी बन गया। क्यूंकि ऐसा न करने पर आज लोग फ़ौरन दूसरी कंपनी को चुन लेते है। और कंपनी को काफी नुक्सान उठाना पद सकता है। शायद यह एक बड़ा कारन है की टेलीकॉम कंपनियां अच्छे से अच्छे सर्विसेज देने के लिए ज्यादा से ज्यादा टावर लगा रही है।

यह आपके लिए पैसा कमाने का बढ़िया अवसर साबित हो सकता है। आप भी अपनी किसी खाली पड़ी जगह पर टावर लगवा कर पैसे कमा सकते है। अगर आपको भी Mobile Tower Kaise Lagwaye के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आर्टिकल को पूरा ध्यान से जरूर पढ़ें। और dailyhindihelp.com को सुब्स्क्रिबे जरूर कर लें ताकि हम आप लोगो तक आसानी से पहुँच सकें। तो फिर चलिए शुरू करते है।

Mobile Tower Kaise lagwaye मोबाइल टावर लगवाने की जानकारी

दोस्तों आजकल कौन पैसे कमाना नहीं चाहता लेकिन अगर हम आपको बताये की आप बिना कुछ भी किये हर महीने अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। ab अगर आप इसे कोई मज़ाक समझ रहे हैं तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। एक बात तो है की आज लगभग हर इंसान के पास स्मार्टफोन है लेकिन फिर भी नेटवर्क की दिक्कत आये दिन बनी ही रहती है।

आप टावर लगवाकर पैसे तो कमा ही सकते हैं साथ ही आपके एरिया में किसी खास नेटवर्क की प्रॉब्लम को भी दूर कर सकते हैं। तो हैं न बढ़िया बात अच्छे नेटवर्क के साथ अच्छा पैसा भी मिलेगा। हम्म lekin इस तरह टावर लगवाने के लिए आपको ही खुद इन टावर लगाने वाली कंपनियों से बात करनी होगी।

mobile-tower-kaise-lagwaye

आपको टावर चाहे जिओ, आईडिया, एयरटेल किसी का भी लगवाना है आपको इन कंपनियों से कोई बात नहीं करनी होती है। क्यूंकि टावर लगाने का काम यह कंपनियां खुद नहीं करती बल्कि दूसरी टावर लगाने वाली कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट देकर यह काम करवाती है। तो आपको संपर्क करना है उन टावर लगाने वाली कंपनियों से।

इस लेख में हम सभी टावर लगाने वाली कम्पनियो के बारे में आपको बताने वाले हैं और साथ में यह भी बताएँगे की आप कैसे उन कम्पनियो से बात करके अपनी जमीन पर मोबाइल टावर लगवा सकते हो।

Mobile tower kaise lagwaye लगाने के लिए कांटेक्ट नंबर

यहाँ हम बात करेंगे उन कंपनियों की जिनसे आपको संपर्क करना है। आज मार्किट में सिर्फ 3 ही कपनियां हैं जिनके टावर्स आप लगवा सकते है एयरटेल, वी (वोडाफोन + आईडिया) और जिओ।

भारती इंफ्राटेलbharti-infratel.com
इंडस टावर्सindustowers.com
एटीसी टावरatctower.in
जिओjio.com/partner-with-jio

हालाँकि ऐसे तो आज market में कई और भी कंपनियां है जो मोबाइल टावर्स लगाने का काम करती हैं. लेकिन जिन कम्पनीज के बारे में यहाँ हमें आपको बताया यह इस काम में काफी बड़ी कपनियां है। और इनका मार्किट में बहुत नाम भी है। अगर आप भी सोच रहे है Mobile Tower Kaise Lagwaye के बारे में तो आपको इन्ही कंपनियों में आवेदन करना होगा। आवेदन के अंदर आपको उस जगह के बारे में जानकारी देनी होती है जहाँ आप टावर लगवाना चाहते हैं।

मोबाइल टावर लगवाकर कितनी कमाई की जा सकती हैं?

हाँ तो अब बताते है आपको मैं बात जिसका आपको बहुत इंतज़ार था की आखिर यह मोबाइल टावर लगवाने से कितनी कमाई की जा सकती है। तो यह बहुत ही साफ़ है की आपकी कमाई कितनी होगी यह इस बात पर निर्भर करता है की आप जिस जमीन पर टावर लगवा रहे है वह कहाँ है कितनी बड़ी है और जमीन की रियाल स्टेट वैल्यू क्या है।

अगर आपकी जमीन किसी ऐसी लोकेशन पर जहाँ काफी बिध बाढ़ रहती है और लोगो से थोड़ी ही दूर है। और कंपनी खुद उस जगह टावर लगाने में इंटरेस्टेड है तो आपको लाखो रूपए तक किराया मिल सकता है। मोबाइल टावर लगवाने के बाद होने वाली कमाई 8 हजार से 1 लाख रूपये तक मानी जाती हैं।

मोबाइल टावर लगाने के नियम 2022

यहाँ हमने आपको बताया की आपकी जमीन पर टावर लगवाने पर आपको किराया मिलेगा। लेकिन आपको एक बात ध्यान में रखनी है की यह लोगो को घर rent पर देने से बहुत अलग है। इस सम्बन्ध में कुछ विशेष नियम हैं अतः टावर लगवाने के जरुरी नियमो को ध्यान में रखें।

  • अगर आप टावर अपने घर की छत के ऊपर ही लगवाना चाहते हैं तो घर की छत 500 स्क्वायर फीट की होनी चाहिए.
  • यदि मोबाइल टावर शहर में किसी प्लाट में लगवाना चाहते हैं तो वो जगह 2000 स्क्वायर फीट की होनी चाहिए.
  • यदि मोबाइल टावर गाँव में किसी प्लाट में लगवाना चाहते हैं तो वो जगह 2500 स्क्वायर फीट की होनी चाहिए.
  • आपकी जमीन पर टावर लगाने का पूरा खर्च कंपनी खुद ही उठाती है.
  • यदि आपके पडोसी या आप जिस जगह भी टावर लगवाना चाहते है वहां के आस पास के लोग ऑब्जेक्शन करते है तो आप वहां टावर नहीं लगवा सकते.
  • यदि आप किसी ऐसी जगह टावर लगवाना चाहते है जो किसी हॉस्पिटल के १०० मीटर के पास है तो आप ऐसा नहीं कर सकते.
  • किसी भी जमीन पर टावर लगवाने के लिए NOC यानी कि नो ऑब्जेक्षण सर्टिफिकेट बनवाना होता हैं। आप अपनी जिस भी जमीन या घर पर टावर लगवाना चाहते हो आपको उस एरिया के municipality से भी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) लेना होता हैं।
  • आपको कम्पनी के साथ एक एग्रीमेन्ट करवाना होगा जिसमें टावर की अवधि और किराए के साथ इन्फ्लेशन के साथ किराए में वृद्धि की बात होगी।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए जरुरी documents

मोबाइल टावर लगवाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स चाहिए होते हैं। क्यूंकि जो भी कंपनी टावर लगती है वो पहले अच्छी तरह से जाँच पड़ताल करती है। और इसके लिए वो आपसे कुछ कागजात मांगती है और यह कागजात देना जरुरी होता है। तो आइये जानते है इन डाक्यूमेंट्स के बारे में-

  • सबसे पहले तो टावर लगाने के लिए आपको स्ट्रक्चर सेफ्टी सर्टिफिकेट लेना होता हैं जो बताता हैं कि आपकी जमीन या बिल्डिंग टावर लगवाने के योग्य हैं अथवा नहीं.
  • म्युनिसिपेलिटी की तरफ से जारी किया गया NOC.
  • टावर लगवाने के agreement.

मोबाइल टावर लगवाने के लिए अप्लाई कैसे करें?

हमने अभी तक आपको Mobile Tower Kaise Lagwaye कौन सी कम्पनिया लगती है। इसे लगवाने के लिए जरुरी नियम आदि बाते बतायीं। अब हम आपको बताते हैं की आपको मोबाइल टावर लगवाने के लिए अप्लाई कैसे करना है? क्यूंकि कई कम्पनिया टावर लगाने के नाम पर बहुत धोखेबाज़ी करती है। इसलिए आप ऊपर बताई गयी कंपनियों के जरिये ही टावर लगवाए।

आप जिस भी कंपनी के जरिये टावर लगवाना चाहते है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ वह आपको टावर लगवाने से सम्बंधित फॉर्म मिलेगा। उस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकरियों को सही सही भरकर submit कर दे। इसके बाद कंपनी की तरफ से कुछ लोग आकर उस जगह की जाँच करेंगे। यदि आपकी जगह ऊपर बताये गए सभी नियमो का पालन करती है तो वो टावर लगाने की प्रोसेस शुरू कर देंगे।

मोबाइल टावर लगवाने के फायदे

चलिए अब एक नज़र डालते है मोबाइल टावर लगवाने के फायदों के बारे में।

  • इनकम का बढ़िया तरीका- यह बिना कुछ किये इनकम करने का काफी अच्छा तरीका है. और सबसे अच्छी बात तो यह है की इसके लिए आपको १रुप्या खर्च करना नहीं पड़ता है. और हर महीने तय रकम हाथ में आ जाती है.
  • लम्बे समय तक फायदा- मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी पहले ही लम्बे वक़्त का कॉन्ट्रैक्ट कर लेती है. तो एक बार टावर लग जाने के बाद काफी समय तक आपको कुछ सोचना ही नहीं है.
  • खाली जगह का अच्छा इस्तेमाल- टावर लगाकर आप अपनी बेकार पड़ी जगह का अच्छा इस्तेमाल करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

मोबाइल टावर लगवाने के नुकसान

दोस्तों वो कहते हैं न की हर चीज़ के अच्छे और बुरे दोनों पहलु होते है। जहाँ मोबाइल टावर लगवाने के पीछे बहुत सी अच्छाइयां है वही कुछ नुकसान भी है –

  • हेल्थ प्रॉब्लम – जहाँ भी आप मोबाइल टावर लगवाते हैं उस जगह रेडियो फ्रीक्वेंसी काफी बढ़ जाती है। जिससे मनुष्यों के स्वास्थ्य को काफी नुक्सान होता है। sirdard याददाश्त कम होना इसके कुछ सामान्य लक्षण होते है।
  • प्रकृति को नुकसान- ऐसा नहीं है की यह रेडिएशन सिर्फ इंसानो के लिए ही हानिकारक है बल्कि यह हमारी प्रकृति और अन्य जीव जंतुओं के लिए भी नुकसानदेह है।

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट Mobile Tower Kaise Lagwaye  जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को Mobile Tower Kaise Lagwaye के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

Indus Towers share price target 2022, 2023, 2025, 2030 High returns

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article Mobile Tower Kaise Lagwaye पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि FacebookTwitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!