Tap to Read ➤

Google Doodle Today: जानिए गूगल पर आज दिख रही यह तस्वीर किसकी है?

8 जनवरी को इतिहास के सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिक दिमागों में से एक, ब्रह्मांड विज्ञानी और भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग की जयंती है। उनका 80वां जन्मदिन तकनीकी समूह Google द्वारा एक विशेष एनिमेटेड डूडल के साथ मनाया जा रहा है।
दोस्तों आज सुबह से जब से आपने गूगल खोला होगा तब से आपको यह तस्वीर गूगल में ऊपर ही ऊपर नजर आ रही होगी कि आप जानना चाहते हैं कि यह व्यक्ति कौन है?
दरअसल यह तस्वीर महान भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की है। स्टीफन विलियम हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी, 1942 को इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में हुआ था। इसलिए आज के दिन गूगल ने उन्हें सम्मानित करते हुए गूगल डूडल मे उनका चित्र लगाया है।
Google Trends
उन्होंने अपने जीवन में स्पेस-टाइम को लेकर कई शोध किए. उन्होंने कई सिद्धांतों को समझाया है, जिसमें बिंग बैंग थ्योरी और ब्लैक होल थ्योरी आदि शामिल है. उनकी जिंदगी पर आधारित एक फिल्म 'द थिअरी ऑफ एवरीथिंग' भी रिलीज हुई थी.
Google Trends
Teen Patti Game se paise kaise
शरीर से विकलांग थे लेकिन उनका कहना था कि विकलांगता जैसी कोई चीज नहीं होती. जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी 10 रोचक बातें।
Google Gyan
1. स्टीफन हॉकिंग को अम्योट्रॉफिक लेटरल क्लेरोसिस (ALS) नाम की खतरनाक बीमारी थी और वो करीब 50 वर्षों तक व्हिलचेयर पर रहे। फन हॉकिंग चिकित्सा विशेषज्ञों के तमाम दावों को झुठलाते हुए उन्होंने अपनी जिंदगी के 76 साल बिताए। वो क्म्यूटर स्पीच सिंथेजाइजर के माध्यम से बोल पाते थे।
Paise kaise kamaye
2. 1974 में ही हॉकिंग ने दुनिया को अपनी सबसे महत्वपूर्ण खोज ब्लैक होल थ्योरी से दी थी। उन्होंने बताया था कि कैसे ब्लैक होल क्वांटम प्रभावों की वजह गर्मी फैलाते हैं।
3. हॉकिंग ने अपने व्हील चेयर को इतना आधुनिक बनाया था और उसमें इतने उपकरण लगाए थे जिसकी मदद से वह न केवल रोजमर्रा के काम करते थे बल्कि अपने शोध में भी जुटे रहते थे।
4. स्टीफन हॉकिंग ने 2016 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च सेंटर का उद्धघाटन करते हुए दुनिया को इस तकनीक के फायदे और नुकसान के बारे में चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक गरीबी और बीमारियों के उन्मूलन में कारगर साबित होगी। लेकिन यह तकनीक शक्तिशाली स्वचालित हथियारों के रूप में बर्बादी भी लाएगी।
5. 1974 में हॉकिंग ने भाषा की छात्रा जेन विल्डे से शादी की थी। हालांकि, दोनों के तीन बच्चे होने के बाद 1999 में तलाक हो गया। इसके बाद हॉकिंग ने दूसरी शादी की।
स्टीफन हॉकिंग के बारे में सभी कुछ जाने के लिए हमारी पोस्ट को visit करें।
Visit us