Beautiful Roses Picture

Rose Day(7 Feb) Symbol of love : Valentine’s Week

Valentine’s Week (Rose Day)

साल 2020 की कोरोना घमासान के बाद आ गया है 2021। और सर्दियों के खत्म होने के साथ साथ अब शुरुआत होने जा रही है उस हफ्ते का, जिसका इंतज़ार हर प्यार करने वाले को रहता है। हलकी ठण्ड के इस मौसम में प्यार की सरगर्मियों के बीच प्यार भरा rose डे। सबसे पहले हम बात Rose day की ही करेंगे। चाहे प्यार नया हो, 1 महीने पुराना या फिर 20 साल पुराना।

valentines day का नाम सुनते ही हर प्रेमी जोड़े के चेहरे पर एक अलग चमक आ ही जाती है। ये वो वक़्त है जब सारी दुनिया मोहब्बत के रंग में रंग जाती है। अगर आप चाहते हैं की वो आपके प्यार को क़ुबूल कर के आपको हाँ कह दे तो जानिए की क्या देना है आज के इस खास मौके पर और कैसे करना है उन्हें खुश।

आज हम बात करने वाले हैं उन सब प्यार करने वालो की जो कुछ खास बनाना चाहते है इस वैलेंटाइन को। या फिर जो अपने सालों पुराने प्यार भरे रिश्ते को फिर से महकाना चाहते है अपने प्यार की इत्र से। या नहीं किया है आपने अबतक अपने प्यार का इज़हार। तो बस अब मत होइए परेशान क्युकी आप बिलकुल सही जगह आये है।

Valentine Week List 2021

इस आर्टिकल में मैं आपकी दोस्त अपराजिता आपके दिल और feelings का पूरा ख्याल रखते हुए। आपको कुछ super trendy ideas बताउंगी जिससे की आपका ये Valentines Week यादगार बन जाये।

7th FebruaryROSE DAY
8th February PROPOSE DAY
9th FebruaryCHOCOLATE DAY
10th February TEDDY DAY
11th FebruaryPROMISE DAY
12th February HUG DAY
13th FebruaryKISS DAY
14th February Valentine’s Day
Valentine Week List 2021

(Valentines Week) की शुरुआत 7 फेब्रुअरी से होती है। तो आप ऊपर दी गयी लिस्ट को कही सेव कर लीजिये। जिससे की हर दिन के हिसाब से आप thoughts, messages और gifts भेज सके। तो चलिए अब शुरुआत करते हैं की किस दिन आपको क्या देना है और किस तरह जताना है आपका प्यार आपके special one को .

Rose Day (February 7) –

(Rose Day) इस (Valentines Week) का सबसे पहला और सबसे खास दिन होता है। इस दिन लोग एक दूसरे को गुलाब देकर अपने जज़्बातों को बयान करते हैं। गुलाब फूलों में सबसे खास है क्युकी यह प्यार का प्रतीक है।

खास बात तो यह है की हर तरह के गुलाब का एक अलग मतलब होता है। आमतौर पर आपको लाल, सफ़ेद और पीले गुलाब के बारे में पता होगा लेकिन आज हम आपको सारे गुलाब और उनसे जुडी feelings के बारे में बतायेगे ताकि जब कोई आपको गुलाब दे या फिर आप किसी को देना चाहे तो decide कर पाए की आपको कौन सा गुलाब देना है।

Red rose

लाल रंग के गुलाब का मतलब है प्यार और रोमांस। तो अगर आप करते हैं किसी से सच्चा प्यार तो उसे सुर्ख लाल रंग का गुलाब जरूर दे। या अगर किसीने आपको दिया है तो समझ जाये की वो आपसे अपना प्यार जताना चाहते है। किसीके लिए अपना प्यार जताने का यह सबसे बेहतरीन जरिया है। 

Red Rose Picture
Red Rose is the symbol of Love
White Rose

ये गुलाब बिना किसी शर्त वाले प्यार (Valentines Week)और मासूमियत को दर्शाता है। और साथ ही साथ साथ अगर आपसे हो गयी है कोई गुस्ताखी और आप मांगना चाहते है माफ़ी, तो जल्दी से दे दीजिये एक प्यारा सफ़ेद गुलाब। यही नहीं अगर आपको किसीके के बारे में सोचना अच्छा लगता है तो भी आप उन्हें white roses गिफ्ट कर सकते है

White Rose Picture
Beautiful White Rose
Yellow Rose

पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है साथ ही ये खुशहाली भी लता है। अगर आप किसी को बनाना चाहते है अपना दोस्त और अब तक समझ नहीं पाए हैं की दोस्ती की शुरुआत करनी कैसे है? तो झटपट दे डालिये पीले गुलाब। अगर कोई बीमार हो तो उसे भी पीले गुलाब Get Well Soon कार्ड के साथ भेट किये जा सकते हैं।

Yellow Roses Picture
Yellow Rose
Green Rose

हम सब जानते हैं हरा रंग सुख समृद्धि का प्रतीक है ये फूल बड़ा ही ख़ूबसूरत भी होता है। अगर आप किसी खास को ज़िन्दगी की हर ऊंचाइयां छूते हुए देखना चाहते है। तो उन्हें हरे गुलाब अपनी शुभकामनाओ के साथ भेज दे सकते है।

Pink Rose

अगर इस (Rose Day) आप किसी की तारीफ करना चाहते हैं तो आप उसे पिंक गुलाब दे सकते है। यह आप उन्हें भी दे सकते हैं जिन्हे आप पसंद करने लगे हैं। इसे आप किसी को भी जैसे- बेस्ट फ्रेंड, मंगेतर, ऑफिस collegue को दे सकते हैं।

Pink Roses Picture
Pink Roses
Peach Rose

अगर नहीं हुआ है आपको किसीसे अभी तक प्यार। या फिर आप अब तक किसी को पसंद भी नहीं कर पाए हैं तो भी कोई बात नहीं। गुलाब तो बहतु ही प्यारा होता है तो अगर आप किसीको थैंक यू बोलना चाहते हैं या किसी की खूबसूरती ने कर दिया है आपको घायल तो आप उन्हें दे सकते है प्यारे से peach color roses.

Peach Rose Picture
Peach Roses
Orange Rose

अगर आप किसीसे आकर्षित हैं उनकी बाते,उनकी ऑंखें या फिर उनका स्टाइल आपको पसंद है। तो आप उन्हें दीजिये प्यारे से ऑरेंज रोजेज। ऑरेंज कलर मन की इच्छाएं जाहिर करने के लिए होता है। तो देर मत कीजिये जल्दी से लीजिये ये प्यारे गुलाब और दे दीजिये एक हिंट।

Purple Rose

अपने पहली नज़र वाले प्यार के बारे में तो जरूर सुना ही होगा। शायद आपमें से कई लोगों ने इसे महसूस भी किया होगा पर डर रहे है उन्हें बताने से तो आपके लिए हैं स्पेशल purple roses जी हाँ। साथ ही साथ ये rose आप उन्हें भी दे सकते हैं जिनके साथ आप अपनी दोस्ती को बढ़ाना चाहते हैं।

rose-day
Purple Rose
Black Rose (Valentines Week)

किसी ने अगर तोडा है आपका दिल या दिया है आपको दर्द। तो देर मत लगाइये। आप (Rose Day) आप उन्हें दीजिये काला गुलाब। वैसे तो ये हफ्ता पूरी तरह से प्यार में खो जाने का है। लेकिन अगर दबी है आपके दिल में नफरत किसीके लिए तो उन्हें दीजिये। ये दुश्मनी वाला गुलाब की अब आप उन्हें बिलकुल पसंद नहीं करते।

गुलाब कौन सा देना है यह तो अपने जान ही लिया होगा लेकिन इसके साथ ही साथ क्या आपको ये पता है? की किसे कितने गुलाब देने चाहिए। हाँ भाई जितना ये जरूरी है की गुलाब कौन सा देना है उतना ही जरूरी है की कितने गुलाब देने चाहिए। तो चलिए जानते हैं –

कितने गुलाब देने हैं-

1 Rose – अगर आप अपने पहली नज़र के प्यार का इज़हार करने वाले हैं तो आप उन्हें सिर्फ 1 गुलाब दीजिये। अगर पति पत्नी एक दूसरे को देना चाहे तो वो भी 1 गुलाब दे और बता दीजिये की आज भी आप उनसे उतना ही प्यार करते हैं। और अपनी प्यार के साथ सेलिब्रेट करे अपना Rose day.

2 Roses – अगर आप जाताना चाहते है अपनापन और प्यार तो आप 2 गुलाब दे दीजिये। और अगर आपके रिश्ते को 2 साल या 2 महीने हुए हैं तो भी 2 गुलाब दे सकते हैं।

3 Roses – 3 गुलाब देने का मतलब होता है I Love You. तो अगर आप करने जा रहे हैं अपने पहले प्यार का इज़हार तो 3 Red Roses ले जाइएगा। और अगर आपके रिलेशनशिप को 3 साल या 3 महीने गुज़र चुके हैं तो भी आप उन्हें 3 गुलाब दे सकते हैं।

6 Roses – अगर वो आपका क्रश है या करते हैं आपके साथ काम तो आप लीजिये 6 प्यारे से गुलाब और महका लीजिये अपने रिश्ते को।

9 Roses – अगर आपने तय कर लिया है की आप सारी ज़िन्दगी उनके साथ बिताना चाहते हैं। और आप ये बात उन्हें गुलाब देकर बताना चाहते है। तो आप उन्हें 9 गुलाब देकर कह दीजिये अपने मन की बातें।

12 Roses – क्या आप उनसे कहना चाहते की वो हमेशा आपके ही रहे? अगर आपका जवाब हां है तो झटपट कह डालिये 12 प्यारे महकते गुलाबो के साथ। और मनाइए अपना स्पेशल Rose day.

13 Roses – अगर कोई ऐसा खास दोस्त है आपका जिसके साथ आप अपनी दोस्ती बहुत लम्बे समय तक बनाये रखना चाहते हैं तो आप उन्हें १३ गुलाब गिफ्ट करें।

15 Roses

क्या आप किसी खास से अपनी किसी गलती की माफ़ी मांगना चाहते हैं तो आप उन्हें 15 गुलाब दे सकते हैं।

20 Roses – हो सकता है की आप पहली बार किसीसे अपने दिल की बात कहना चाहते हो वो भी बिना किसी रिजेक्शन से डरे तो आप बेझिझक उन्हें दीजिये 20 प्यार भरे गुलाब।

21 Roses – अगर कोई है जो आपके साथ अपने रिश्ते को पूरे दिल ओ जान से निभाता है या आप पूरी ईमानदारी से किसीके साथ अपने रिश्ते को निभाना चाहते हैं।

24 Roses – जहाँ 12 गुलाब देने का मतलब है की वो हमेशा आपके ही रहे वही 24 गुलाबो का मतलब है की आप अब पूरी तरह से उनके हैं। लेकिन आपको सोच लेना चाहिए की आप पूरी तरह से उनके होना चाहते हैं भी या नहीं?

36 Roses – तीन दर्ज़न गुलाबो का मतलब है की अब सर से लेकर पैर तक उनके प्यार में हैं।

40 Roses – 40 गुलाबो का मतलब है मेरा प्यार तुम्हारे लिए एकदम सच्चा है।

Special Gifts

आप कितने भी (Rose Day) गुलाब दे कौन सा गुलाब दे यह तो सिर्फ 1 तरीका है अपना प्यार जताने का। सबसे जरूरी है की अपने रिश्ते में ईमानदार रहे। जो कुछ भी बोले दिल से ताकि आपकी बात सीधे दिल को छु जाये। अगर आपसे इस दिन को मनाने में कोई कमी रह गयी है बिलकुल चिंता करे अभी आपकी ज़िन्दगी के बहुत से दिन हैं आप बस अपने प्यार को सच्चाई से निभाए। क्युकी आपकी सच्चाई की महक उनकी ज़िन्दगी को हमेशा प्यार से महकती रहेगी। खुश रहिये हँसते रहिये प्यार करते रही और निभाते रहिये।

फूलों के साथ साथ आप उन्हें कुछ और गिफ्ट्स जैसे उनकी पसंद के perfumes , bracelets और उनकी कोई पसंदीदा एक्सेसरीज जैसे घडी या आप दोनों की फोटो प्रिंट वाला pillow दे सकते हैं। exclusive dinner date पर भी ले जा सकते हैं।

उम्मीद है की लेख (Rose Day) आपको पसंद आया हो। इस लेख को पसंद किया है तो कमेंट करे और शेयर करे।

मेरी बात

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह लेख Rose Day Kya Hota Hai जरुर पसंद आएगा। dailyhindihelp.com की हमेशा यही कोशिश रहती है की अपने पाठकों को Rose Day Gift Ideas विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही न पड़े।

जिससे की आपके कीमती समय की बचत हो और एक ही जगह पर आपको सारी information भी मिल जाये। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubt हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो आप नीचे comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख Rose Day in india quora In पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि FacebookTwitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!