learn-english

Let’s Learn English by Speaking

let's-learn-english
Let’s Learn English

आखिर इंग्लिश बोलना सीखना जरूरी क्यों है ?

Let’s Learn English – यह मेरा पहला लेख है और आपका पहला कदम इंग्लिश बोलना सीखें की ओर। कुछ भी बताने या सिखाने से पहले मैं आप सबसे एक सवाल पूछना चाहुगी की क्या यह पहली बार है की आप सब अंग्रेजी सीखने की कोशिश कर रहे है? जरूर आप में से अधिकतर लोगो का जवाब ना ही होगा।

पर क्यों जरूरी है इंग्लिश सीखना ? असल में जरूरत इसलिए नहीं है की हम किसीका मज़ाक बनाये।बल्कि जरूरी इसलिए है ताकि देश दुनिया और कॅरिअर में जिस तरह के बदलाव हो रहे हैं,हम उसके हिसाब से चल सके।तो आओ इंग्लिश बोलना सीखें वो भी हिंदी में।

मिलते हैं नए रास्ते

आपने देखा होगा की जिन लोगों को इंग्लिश आती है उन्हें जल्दी ही नौकरी भी मिल जाती है।और कही इम्प्रैशन जमाना हो तो भी लोग इंग्लिश बोलते हैं।तो एक बात तो पक्की है की इंग्लिश सीखना बहुत जरुरी है।पर इंग्लिश बोलना सीखें कैसे ? क्युकी हमे तो इंग्लिश समझ ही नहीं आती कब floor लगाना है और कब flour बहुत confusion है इंग्लिश में।

हम सभी कई तरह से अंग्रेजी सीखने की कोशिश करते है पर हमें जो सबसे बड़ी समस्या होती है वो यह है की हमारे पास अंग्रेजी के शब्दों की कमी पड़ जाती है। हम कई शब्दों को रटने की कोशिश भी करते हैं पर बात जब अंग्रेजी बोलने की आती है तो हम बहुत ही असहज महसूस करते है क्योंकि हमारे पास शब्द नहीं होते है या कभी-कभी हमें लगता है की कही हम गलत ग्रामर का प्रयोग न करे जिससे कोई हमारा मज़ाक बनाये।

लिख तो लेते हैं पर बोल नहीं पाते !! (Let’s Learn English)

कुछ लोग ऐसे भी होंगे आपमें से जो की अंग्रेजी लिख तो अच्छे से लेते है पर बोल नहीं पाते। आखिर बोलते समय ही हमे इतनी परेशानी क्यों होती है? हम सबने स्कूल से लेकर आज तक अंग्रेजी अच्छे से पढ़ी Noun,pronoun, adjective सब पढ़ लिया। लेकिन English बोलना क्यू नहीं सीख पाए। अच्छा अब जरा सोचिये की क्या हिंदी लिखने या बोलने में कभी आपको दिक्कत हुई ?

या कभी बोलते वक़्त आपको हिचकिचाहट महसूस हुई या फिर कभी ऐसा हुआ हो की आपको शब्द ही न मिल रहे हो? बिलकुल भी नहीं क्युकी हिंदी हमारी मातृभाषा है और हम सब सभी अपनी अपनी मातृभाषा को बड़ी ही सहजता से बोल लेते है। पर अगर मैं आपसे कहूँ की आप लोगो को बिना रुके धाराप्रवाह संस्कृत बोलनी है तो इतना तो पक्का है की शायद ही 2% लोग बोल पाएंगे।बस कुछ ऐसा ही इंग्लिश के साथ है।

प्रैक्टिस की है जरूरत

शायद अब आपको समझ आ रहा होगा की मै कहना क्या चाहती हूँ। दरअसल हम सभी को बचपन से हिंदी,बंगाली या फिर जो भी जिसकी मातृभाषा है, में बात करने की आदत है। इसलिए अपनी भाषा में बोलने के लिए हमे कभी भी किसी vocabulary या grammar की जरूरत ही नहीं पड़ती।

इसका मतलब कमी अगर कही है तो वो है हमारी प्रैक्टिस में क्योकि हम पढ़ते है याद करते है लेकिन उसका उपयोग नहीं करते। इसलिए जल्दी ही भूल भी जाया करते है। इस पहले लेख को लिखने का मेरा लक्ष्य यही है की आप सब ये समझे की आप गलती कहाँ कर रहे है।

कमी कहाँ है आखिर?

आप हम सभी लोग अंग्रेजी बोलते समय जब कोई हमसे पूरी तरह अंग्रेजी में बात करता है, तो हम अचानक घबरा जाते है। अक्सर जो 1 बड़ी गलती करते है वो ये है की हम पहले उसे हिंदी में translate करते है फिर उसकी अंग्रेजी बनाकर बोलते है। ये गलती अब आपको नहीं करनी है क्युकी इससे बोलते वक़्त काफी समय लगता है।

आपको बिना अपनी गलती के बारे में सोचे हुए रोज़ 10 मिनट आईने के सामने बोलना होगा। इससे आप खुद को देख पाएंगे और यह जान पाएंगे की अंग्रेजी बोलते वक़्त आपके हावभाव कैसे है।

जैसे की आप हिंदी बोलते वक़्त सहजता का अनुभव करते है। और न केवल शब्दों से बल्कि अपने हावभाव से भी अपनी बाते करते है। ठीक वैसा करने क लिए आपको आईने के सामने प्रैक्टिस जरूर करनी चाहिए। इससे आप 10 दिनों में ही अपने अंदर 1 नए आत्मविश्वास को महसूस करेंगे।

लिखना भी जरुरी है (Let’s Learn English)

आज इस पहले लेख से शुरू होगा आपका सफर। जिसमे मैं इस बार आपको इंग्लिश बोलना सीखा कर ही रहूंगी।पर आप इंग्लिश बोलना सीखें इसके लिए सबसे जरुरी है की आप लोग जो भी चीज़े सीखते है उसे साथ ही साथ कही नोट भी कीजियेगा।

इससे आपको थोड़ा याद भी रह जायेगा और अगर दुबारा जरूरत पड़ेगी तो आप तुरंत देख भी सकते हैं। इससे पहले की मैं आपको सिखाऊं कुछ भी मैं आपको कुछ तरीके भी बताउंगी जिससे की आप सही तरीके से सीख पाए और सबसे जरुरी है की बोल भी पाएं।

क्या करना है ?

आप ठीक से इंग्लिश बोलना सीखें इसके लिए जरुरी है की रोज़ कम से कम 10 नए शब्द सीखे । 1 डायरी मे उन 10 शब्दों को लिखकर देखिएगा जल्दी ही आपकी अपनी डिक्शनरी तैयार हो जाएगी। शब्दों को लिखने का 1 और फायदा ये भी है की आपकी स्पेलिंग भी गलत नहीं हुआ करेगी और अंग्रेजी लिखने पर आपकी पकड़ और मजबूत होगी।

आप जो भी 10 नए शब्द सीखते है उनका उस दिन लिखते वक़्त sentences में प्रयोग करे जैसे की-

Tolerate – सेहेन करना – I can not tolerate you even for a second.( मैं तुम्हे एक सेकंड के लिए भी सेहेन नहीं कर सकती।)

कैसे करना है ?

तो कुछ इस तरह आप रोज़ 10 नए शब्दों को लिखे और उसका कम से कम 1 sentence भी बनाये। मैं आपको रोज़ 25 नए शब्द बताया करूंगी आप उन्हें भी लिख सकते हैं। या फिर उसके साथ ही साथ कुछ और नए शब्द भी लिख सकते है पर लिखे जरूर।

पर सिर्फ नए शब्द सीख लेना ही काफी नहीं है।आपको इंग्लिश बोलना सीखने के लिए Tenses और Modals का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है, तभी तो आप अपनी बात को सही ढंग से कह पाएंगे। आपको मैं इसी वेबसाइट ये सारी चीज़े भी बताउंगी और आपको नियम से आकर इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेखो को पढ़ना है और शेयर भी करना है।

इंग्लिश बोलना सीखने की शुरुआत कैसे करें? (Let’s Learn English)

इंग्लिश बोलना सीखने की शुरुआत कहाँ से करे यह सवाल अब आपके मन में जरूर आ रहा होगा। अक्सर अपने देखा होगा की कुछ sentences ऐसे होते है जो की आम बोलचाल में अधिकतर बोले जाते है। आपको ऐसे sentences भी यहाँ सीखने को मिलेंगे।

इसके साथ ही आजकल अधिकतर बोले जाने वाले slang words और phrasal verbs भी आप यही पर मेरे साथ सीखेंगे। इस ब्लॉग के द्वारा आपकी अंग्रेजी की सभी परेशानियों को दूर किया जायेगा। हम आपके लिए Introduction, Restaurant में बात करने का तरीका और Interview में बात करने का सभी कुछ इसी ब्लॉग के माध्यम से लेकर आएंगे।

हिम्मत न हारे

किसी भी नयी चीज़ को समझने सीखने में वक़्त तो लगता ही है पर हमे कभी निराश नहीं होना है। हो सकता है की लोग आपपर हँसते हों या आपके बोलने पर मज़ाक बनाये।पर आपको बिना हारे लगातार इंग्लिश बोलना सीखें की कोशिश करनी ही है। अगर कोई दिक्कत हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें।

आपको यह लेख कैसा लगा हमे जरूर बताये और आगे भी www.dailyhindihelp.com पर लेख पढ़ते रहे। हम आपको और बेहतर बनाने के लिए अथक परिश्रम करेंगे आप अपना साथ हमे दे। पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करें। वोकैब्युलरि सीखें part-1

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

पाखी ने करवाया अनुपमा पर जानलेवा हमला,अनुज अनुपमा की हो जाएगी मौत? Spoiler Alert! Anupamaa: Pakhi rejects the gift of love REBORN RICH TEASER : BORN IN THE FAMILY WHO KILLED HIM!!