agneepath-yojana-2022

Agneepath Bharti Yojana 2022 रक्षा मंत्री ने समझाया आखिर क्यों जरूरी है यह योजना

अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम ( आधारिक वेबसाइट, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, लाभ, सूची, स्टेटस, इंडियन आर्मी भर्ती, अग्निपथ भर्ती योजना, ऑनलाइन पोर्टल, दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन, आखरी तारीख, भर्ती, सैलरी, agneepath yojana kya hai, agneepath yojana online apply,  agneepath yojana elegibilty, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबरAgneepath Recruitment Scheme ( beneficiaries, helpline number, official website, indian army recruitment, list, status, Benefits, portal, documents, registration, total seats, salary, postingeligibility criteria, last date, how to apply, application form )

दोस्तों हमारे देश की केंद्र सरकार लगातार जनता की भलाई के लिए दूरदर्शी योजनाएं लेकर आती रहती है। हाल ही में आपने जरूर सुना होगा अग्नीपथ योजना के बारे में दरअसल यह केंद्र सरकार की योजना है। जो कि भारत सरकार द्वारा देश के ऐसे युवाओं के लिए चलाई जाने वाली है जो कि आगे चलकर सेना में भर्ती होना चाहते हैं।

इस योजना का ऐलान भारत सरकार के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा किया गया उन्होंने 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए Agneepath Recruitment Scheme 2022 का शुभारंभ किया है। Agneepath Yojana के तहत भारत के युवा भारत की तीन महत्वपूर्ण सेना जल थल और वायु सेना में भर्ती हो पाएंगे। इस योजना के तहत जो युवा भर्ती होंगे उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा और ऐसे लोगों को 30,000 प्रति माह का वेतन, ₹44,00,000 तक का बीमा, 4 साल की नौकरी और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

अतः यदि आप भी 10वीं या 12वीं कक्षा पास है और बेरोजगार युवा है तो आप भी इस योजना के तहत नौकरी पा सकते हैं। भारत देश के युवा इच्छुक अभ्यार्थी Agneepath Bharti Yojana Online Form भर सकते हैं। Agneepath Scheme 2022 के माध्यम से देश के बेरोजगार नौजवानों को रोजगार पाने का सुनहरा मौका है। Agneepath Bharti Yojana से जुड़ी सभी जानकारियां हम आपको इस आर्टिकल के जरिए दे देंगे कृपया इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और दूसरों के साथ शेयर भी करें।

अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम 2022 [ Agneepath Recruitment Scheme ]

Table of Contents

Scheme Nameअग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम
घोषणा की तिथि14 जून 2022
घोषणा करने वालेभारत केंद्र सरकार की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
उद्देश्यदेश की सुरक्षा और मजबूती को बढ़ाना
उम्र सीमा17.5 से 21 वर्ष
पात्रतासिर्फ भारतीय 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए
इंप्लीमेंट करने वालेडिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स
Agneepath Recruitment Scheme

Agneepath Military Recruitment Scheme Kya Hai?

भारत सरकार के रक्षा मंत्री ने हाल ही में तीनों प्रमुख सेनाओं के सेना अध्यक्षों की मौजूदगी में एक नई योजना की घोषणा की है जिसका नाम है अग्निपथ रिक्रूटमेंट स्कीम। इस योजना के तहत साडे 17 से 21 वर्ष के सभी भारतीय युवा जो कि सेना में कार्य करने के इच्छुक हैं 4 वर्षों तक सेना में नौकरी कर सकेंगे। यही नहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस योजना के पीछे के उद्देश्य को भी साफ किया कि उनका उद्देश्य है कि देश की सुरक्षा में मजबूती को बनाए रखा जाए।

अग्नीपथ भर्ती योजना की विशेषताएं

अभी तक तो हमने आपको बताया कि अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम क्या है चलिए अब बात करते हैं एक नजर में आपको बताते हैं कि इस योजना की विशेषताएं क्या है-

  • Agneepath Military Recruitment Scheme के तहत आप थल जल या वायु सेना में 4 वर्षों तक कार्यरत रहेंगे.
  • इस योजना के तहत शामिल हुए सभी सैनिकों को अग्निवीर नाम से बुलाया जाएगा.
  • आपको बता दें कि Agneepath Yojana २०२२ मैं सेवा के पहले वर्ष में आपका सालाना पैकेज ४.७ लाख रुपए होगा.
  • और वही चौथी वर्ष यह पैकेज बढ़कर 6.92 लाख रुपए हो जाएगा.
  • हालांकि इस योजना के अंतर्गत सैनिक को सेवानिवृत्त होने के पश्चात कोई भी पेंशन देने का प्रावधान नहीं है.
  • सेवानिवृति के बाद सरकार सेवानिवृत युवाओं को 11.7 लाख रूपये मिलेंगे जिसे सेवा निधि कहा गया है.
  • यानी कि सेवानिवृत्ति के समय ही आपको जो यह पैसा मिलेगा वही पेंशन की तरह माना जाएगा.
  • सेवा निधि पूरी तरह से टैक्स फ्री होगी आपको इस पर कोई कर नहीं चुकाना होगा.
  • इसके अलावा रिस्क और हार्डशिप भत्ते भी दिए जाएंगे.
  • यदि आप नौकरी में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको नौकरी में बने रहने दिया जाएगा.

अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम के लिए पात्रता [Agneepath Recruitment Eligibility]

agneepath-yojana-2022
Agneepath Yojana

आपको बताते चलें कि इस बेहतरीन योजना के तहत कौन कौन भाग ले सकता है इसकी पात्रता बहुत ही साधारण है। Agneepath Recruitment Eligibility इस प्रकार है कि-

  • आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए.
  • आपने कम से कम 10वीं या 12वीं पास कर रखी हो.
  • आपकी आयु १७.५ से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • आप चाहे तो स्त्री या पुरुष कोई भी भाग ले सकता है.

अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम आवेदन [Agneepath Yojana Apply Online]

Agneepath Yojana 2022 के लिए एनरोलमेंट सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन सिस्टम के द्वारा होगी। इसके अलावा कैंपस इंटरव्यूज भी लिए जाएंगे। इसके अलावा Agneepath Yojana Scheme details सरकार जल्दी ही घोषित करेगी।

अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम के लिए ऑफिशियल वेबसाइट [Agneepath Military Recruitment Scheme Portal]

अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम के बारे में इंडियन एयरफोर्स और इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर दिया गया है। इच्छुक युवा इन वेबसाइट्स को चेक कर सकते हैं।

Agneepath Scheme Protest आखिर क्यों हो रहा है इस योजना पर हंगामा

अभी कुछ दिनों पहले ही इस योजना का अनावरण किया गया और इसके साथ ही देशवासियों में इस योजना के खिलाफ अविश्वास भी पैदा हो चुका है जगह-जगह पर इस योजना के खिलाफ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार इस योजना को लाकर एक तरफ अपनी पीठ थपथपा रही है वही लोग सरकार और प्रशासन की कड़ी निंदा कर रहे हैं।

बिहार समेत कई राज्यों में लोगों ने आगजनी और तोड़फोड़ भी की है। अग्नीपथ योजना के तहत सिर्फ 4 वर्ष की सेवा की बात से युवाओं में काफी ज्यादा आक्रोश देखा जा रहा है। उत्तर प्रदेश राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्यों में भी इस योजना को लेकर काफी आक्रोश है।

तो चलिए फिर जानते हैं कि पूरा माजरा आखिर क्या है?

agneepath-yojana-2022
Agneepath Yojana Protest
  • युवाओं के मन में सबसे पहली समस्या तो यह है कि आखिर सिर्फ 4 साल के लिए ही भर्ती क्यों की जा रही है? सेना में शार्ट सर्विस कमीशन के तहत भी कम से कम 10 से 12 साल की सर्विस तो होती ही है और आंतरिक भर्तियों में उन सैनिकों को मौका मिल जाता है. अग्निपथ योजना में युवाओं की सबसे बड़ी समस्या यही है कि 4 साल के बाद 75% युवाओं को बाहर का रास्ता देखना ही पड़ेगा. और सिर्फ 25% लोगों को ही आगे नौकरी करने का मौका मिलेगा तो ऐसे में वह बेचारे 75% लोग क्या करेंगे?
  • दूसरे जो समाज प्रदर्शन कर रहे छात्रों और युवाओं के मन में चल रहा है वह यह है कि जब प्रतिशत प्रतिशत लोगों को रिटायर करने का कांसेप्ट है तो फिर आगे उनका भविष्य क्या होगा?क्योंकि 17.5 साल में यदि कोई इस योजना के तहत अग्निवीर सैनिक बन जाता है तो ऐसे में उस युवा के पास ना ही कोई प्रोफेशनल डिग्री होगी और ना ही कोई विशेष योग्यता तो फिर उन्हें बाहर कहां नौकरी मिलेगी?
  • और इस तरह से एक लंबी कड़ी मेहनत के बावजूद भी युवा अभ्यर्थी फिर से नौकरी मांगने की तलाश में निकल पड़ेंगे.
  • आपकी इस योजना को लेकर क्या राय है कमेंट करके हमें जरूर बताएं और यदि लेख पसंद आ रहा हो और आपको जानकारी मिली हो तो इसे शेयर जरूर करें.

 अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम की घोषणा किसने की?

भारत सरकार के रक्षा मंत्री ने

अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम के लिए अधिकतम उम्र क्या है?

21 years

अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम में क्या महिलाएं शामिल हो सकती हैं?

स्त्री या पुरुष कोई भी शामिल हो सकता है.

अग्निपथ मिलिट्री रिक्रूटमेंट स्कीम में कितनी सेवा निधि मिलेगी?

11.7 lakh Indian Rupees

मेरी बात

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा यह पोस्ट agneepath yojana 2022 जरुर पसंद आएगा। Dailyhindihelp.Com हमेशा यही कोशिश रहती है की पाठकों को agneepath yojana kya hai? के बारे में पूरी जानकारी दी जाये। जिससे की उन्हें किसी दूसरी Sites या Internet पर उस Article के विषय में खोजने की जरुरत ही न पड़े

इससे आपके कीमती समय की बचत होगी और एक ही जगह पर आपको सारी Information भी मिल जाएगी। अगर फिर भी आपके मन में इस Article को लेकर कोई भी सवाल या Doubts हैं या आप चाहते हैं की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए तो इसके लिए आप हम Comments कर के बता सकते हैं।

यदि आपको यह Article agneepath yojana online apply पसंद आया या फिर इससे कुछ सीखने को मिला तो Please इस पोस्ट को Other Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter आदि पर Share कीजिये। पढ़ते रहिये, आगे बढ़ते रहिये।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Faltu: अपनों के बीच नकारे जाने वाली हर लड़की की कहानी है ‘फालतू’, दिल को छू जाएगा प्रोमो Anupamaa – Major Twist! Kinjal to Divorce Paritosh जब अनुपमा के साथ हो गया था बड़ा हादसा,जान बचाकर भागी थीं एक्ट्रेस